Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

लेबनान के प्रधानमंत्री सऊदी अरब से रवाना

Published

on

Loading

रियाद, 18 नवंबर (आईएएनएस)| लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी सऊदी अरब से फ्रांस के लिए रवाना हो गए हैं। बीबीसी ने फ्यूचर टीवी के हवाले से बताया, हरीरी पत्नी के साथ अपने निजी विमान से रियाद हवाईअड्डे से पेरिस के पास स्थित ले बोर्गेट हवाईअड्डे के लिए रवाना हो गए।

हरीरी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। बेरूत लौटने से पहले वह अन्य अरब देशों का भी दौरा कर सकते हैं।

राष्ट्रपति मैक्रों ने बुधवार को कहा था कि उन्होंने हरीरी और उनके परिवार को पेरिस आने के लिए आमंत्रित किया है।

हालांकि, बाद में मैक्रों ने स्पष्ट किया कि वह हरीरी को राजनीतिक निर्वासन मुहैया नहीं करा रहे हैं बल्कि वह चाहते हैं कि हरीरी कुछ दिनों के लिए पेरिस में रहें।

गौरतलब है कि हरीरी ने चार नवंबर को रियाद दौरे के दौरान अप्रत्याशित ढंग से इस्तीफे का ऐलान किया था, लेकिन उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया।

बीबीसी के मुताबिक, हरीरी ने इस्तीफे का ऐलान करते हुए ईरान पर क्षेत्र में मतभेद और तबाही के बीज बोने का आरोप लगाया था।

हरीरी ने कहा था कि उनकी हत्या की साजिश रची जा रही है इसलिए वह सुरक्षा के मद्देनजर पद से इस्तीफा दे रहे हैं।

इससे पहले हरीरी ने सऊदी अरब में खुद को बंधक बनाकर रखे जाने वाली खबरों का खंडन करते हुए इसे झूठ कहा था।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत

Published

on

Loading

मॉस्को। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। चारों छात्र 18-20 वर्ष की आयु के दो लड़के और दो लड़कियाँ हैं जो वेलिकि नोवगोरोड शहर में पास के नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक भारतीय छात्रा वोलखोव नदी में किनारे से थोड़ा दूर चली गई थी और डूबने लगी तो उसके चार साथी उसे बचाने की कोशिश में लग गए। खबरों के अनुसार, उसे बचाने की कोशिश में तीन और छात्र नदी में डूब गए। एक लड़के को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

मास्को में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हम शवों को जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। जिस छात्र की जान बचाई गई है, उसका उचित इलाज किया जा रहा है।’’

सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि छात्र वेलिकी की नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उसने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।’’ उसने बताया कि परिजनों तक शव जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए वेलिकी नोवगोरोद के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है।

Continue Reading

Trending