Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लखनऊ मेट्रो ने श्रमदान से पर्यावरण जागरूकता अभियान का किया आगाज

Published

on

लखनऊ मेट्रो एलएमआरसी स्टाफ, पर्यावरण, मैनेजिंग डायरेक्टर

Loading

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो को मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एमआरटीएस) के एक स्वच्छ और हरित वाहक के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से आज लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर  कुमार केशव ने विश्व पर्यावरण सप्ताह के उपलक्ष्‍य में एक सामूहिक ‘श्रमदान’ सह पर्यावरण अभियान की शुरुआत की| पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जन-जागरूकता को प्रोत्साहित करना इस पहल का उद्देश्य रहा।

एलएमआरसी स्टाफ, पर्यावरण, मैनेजिंग डायरेक्टर

इस अवसर पर मैनेजिंग डायरेक्टर श्री कुमार केशव ने कहा, ‘लखनऊ मेट्रो पर हमें स्वच्‍छता की आदत को अपने रोज़मर्रा के कार्यों में सम्मिलित करना चाहिए जिससे हम विश्वस्तर के स्वच्‍छता मापदंडों को अपने घर और आस-पास प्राप्त कर उन्हें बरकरार रख सकें।

उन्होंने कहा,’हमें अपने हाथों से कूड़ा उठाने में संकोच नहीं करना चाहिए और अपनी स्वछता का ध्यान स्वयं रखने का प्रयास करना चाहिए| भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने का ये एक मात्र रास्ता है।’

इस अवसर पर, आज प्रातः मेट्रो के सभी अधिकारी और कर्मचारी ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो पर एकत्रित हुए और डिपो, ट्रांसपोर्ट नगर और कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशंस में गहन स्वछता हेतु अपना योगदान प्रदान किया| कॉर्पोरेशन द्वारा आयोजित ‘सामूहिक श्रमदान’ में उन्होंने भाग लिया और इस अभियान का हिस्सा होने पर ख़ुशी ज़ाहिर की।

अपने अनुभव को साझा करते हुए कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट, विशाल कुमार नाथ ने बताया, ‘अपने कार्यालय के कार्यों के अलावा पर्यावरण का ध्यान रखना और इसे स्वच्छ बनाये रखना हमारी प्रधान ज़िम्मेदारियों में से एक होना चाहिए। जैसे हम अपने घर का ध्यान रखते हैं और उसे स्वच्छ, हरा-भरा बनाये रखने का प्रयास करते हैं, उसी प्रकार हमे अपने आस-पास का भी ध्यान रखना चाहिए|’

एलएमआरसी ने 3 जून 2017 से 9 जून 2017 तक, विश्व पर्यावरण सप्ताह के दौरान एक पर्यावरण अभियान चलाने का निर्णय लिया है जिसमे पर्यावरण जागरूकता संबंधी गतिविधियां जैसे की पौधरोपण अभियान, पर्यावरण पर बाहरी ट्रेनिंग सेशन, प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, पोस्टर/ग्रीन सेल्फी प्रतियोगिता, कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री और (आईजीबीसी) टीम का सम्मिलित ट्रेनिंग सेशन, आदि वैश्विक जागरूकता हेतु आयोजित करे जायेंगे; जिनके माध्यम से पृथ्वी माँ और प्रकृति के संरक्षण के लिए सकरात्मक पर्यावरण क्रिया को
प्रोत्साहित करेंगे।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending