Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

रोटरी क्लब लखनऊ ‘खास’ का अधिष्ठापन समारोह संपन्न

Published

on

रोटरी क्लब लखनऊ ‘खास’, अधिष्ठापन समारोह संपन्नक, कर्नल डीपी जयरथ 2016-17 के अध्यक्ष

Loading

रोटरी क्लब लखनऊ ‘खास’, अधिष्ठापन समारोह संपन्नक, कर्नल डीपी जयरथ 2016-17 के अध्यक्ष

rotary club lucknow

कर्नल डीपी जयरथ बने 2016-17 के अध्यक्ष

लखनऊ। मानवता की सेवा करना एक उत्तरदायित्व है। समाज से हमें इतना कुछ प्राप्त होता है कि बदले में हम समाज के साधनहीन लोगों की मदद में जितना कर सकें, कम है। ये उद्गार हैं रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डा. प्रमोद कुमार के, जो उन्होंने आज शाम रोटरी के एक समारोह में व्यक्त किये।

अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वाली तीन विभूतियों को किया गया सम्मानित

शहर के एक होटल में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में डा. कुमार ने रोटरी सदस्यों का आह्वान करते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक हमें देश से अशिक्षा दूर करने के रोटरी के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में पूरे प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने पोलियो मुक्त भारत का सपना साकार कर दिखाया, अब हमारा अगला लक्ष्य संपूर्ण साक्षरता का है। इसके लिए जरूरी है कि हर बच्चे को स्कूल भेजा जाये और इसके लिए सरकारी स्कूलों की मदद की जाये, ताकि हर स्कूल, प्रसन्न स्कूल का हमारा उद्देश्य पूरा हो सके।

रोटेरियन डा. कुमार ने पर्यावरण में सुधार की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए लखनऊ के सभी क्लबों को बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने को कहा। जल संरक्षण, स्वच्छ भारत, स्वास्थ्य एवं भूख से मुक्ति कुछ अन्य ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। रोटरी क्लब, लखनऊ खास के स्थापना समारोह में बोलते हुए उन्होंने सभी रोटेरियन्स से नियम कायदे के अनुसार सही तरीके से व्यापार एवं व्यवसाय करने की परंपरा को बनाये रखने को कहा।

क्लब के प्रेसीडेंट कर्नल डी पी जयरथ ने वर्ष के कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और कहा कि क्लब नियमित चिकित्सा शिविर लगाना जारी रखेगा। साथ ही, प्रौढ़ शिक्षा शिविरों के अलावा वृद्धों, असहायों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए भी प्रोजेक्ट चलायेगा।

पूर्व अध्यक्ष और मीडिया व पब्लिक इमेज कमेटी के चेयरमैन श्री प्रमिल द्विवेदी ने कहा कि क्लब का मानवता के निःस्वार्थ सेवा का एक लम्बा इतिहास है। पिछले वर्ष के दौरान किये गये कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और इन कार्यों ने क्लब के लिए कई पुरस्कार अर्जित किये। कार्यक्रम से पूर्व, दिन में बांगला बाजार स्थित एक स्कूल में गरीब और होनहार विद्यार्थियों को क्लब की ओर से किताबें, नोट बुक्स और यूनिफार्म्‍स वितरित की गयीं।

कार्यक्रम के दौरान, अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए, विश्व प्रसिद्ध एनस्थीलियोजिस्ट डा. सुदर्शन याज्ञनिक, संतानहीनता और रिप्रोडक्टिव बायोलाजी के प्रख्यात विद्वान डा. रामा मित्रा और डीएफओ अवध सुश्री श्रद्धा यादव को सम्मानित किया गया। सहयोगी, क्लब के कार्यालय कर्मी, पूर्व जिला गर्वनर, और अन्य रोटेरियन दोस्त कार्यक्रम में मौजूद थे। समारोह के बाद एक भव्य रात्रि-भोज का आयोजन किया गया।

 

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending