Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राष्ट्रपति चुनाव: ‘बिहार की बेटी’ बुधवार को करेंगी नामांकन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार यानी बिहार की बेटी मीरा कुमार अपना नामांकन बुधवार को दाखिल करेंगी। नामांकन दाखिल करने का बुधवार आखिरी दिन है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि मीरा कुमार जब अपना नामांकन दाखिल करेंगी तब उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व गुलाम नबी आजाद व मल्लिकार्जुन खडग़े सहित दूसरे वरिष्ठ नेता मौजूद होंगे।

मीरा कुमार का समर्थन कर रहीं 16 पार्टियों के नेताओं में से नामांकन दाखिल करते समय राकांपा के शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, माकपा के सीताराम येचुरी व राष्ट्रीय जनता दल नेता लालू प्रसाद के भी रहने की उम्मीद है।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का सामना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से होगा। कोविंद पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। राजग उम्मीदवार को चुनाव में स्पष्ट बढ़त हासिल है।

मीरा कुमार ने रविवार को निर्वाचक मंडल के सदस्यों से 17 जुलाई को वोट देते समय अपने ‘अंत:करण की आवाज सुनने’ की अपील की थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पद संकीर्ण राजनीतिक हित के लिए काम नहीं कर सकता है।

मीरा कुमार ने शनिवार को एक बयान में कहा था कि भारत के राष्ट्रपति का पद ‘प्रतीकात्मक नहीं’ है।

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending