Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

राजस्थान में सरकारी स्कूलों का होगा कायाकल्प : मंत्री

Published

on

जयपुर,अजमेर जिले,शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी,उच्च माध्यमिक विद्यालय क्रिश्चनगंज,हिन्दुस्तान

Loading

जयपुर | अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प में लगी है। स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही पर्याप्त स्टाफ की तैनाती एवं शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए गंभीरता से प्रयासरत है। सरकार के प्रयास रंग ला रहे और स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने लगी है। प्रो. देवनानी ने शनिवार को अजमेर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय क्रिश्चनगंज, राजकीय मोइनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों में हिन्दुस्तान जिंक लि. की ओर से सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत उपलब्ध कराए गए।

देवनानी फर्नीचर के वितरण एवं नवप्रवेशी विद्यार्थियों के अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न स्कूलों में 80 लाख रुपये की लागत का फर्नीचर उपलब्ध कराया जा रहा है। शिक्षा राज्य मंत्री ने अभिभावकों व शिक्षकों से कहा कि वे सरकारी स्कूलों का गौरव पुन: लौटाने के लिए संयुक्त रूप से ऐसे प्रयास करें कि उनके क्षेत्र में स्कूल में प्रवेश करने योग्य कोई बालक-बालिका प्रवेश से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा शिक्षक स्कूल समय के पश्चात एक घंटा अपने क्षेत्र में घूमें और अभिभावकों से मिलें। प्रधानाचार्य भी सप्ताह में एक-दो बार अपने शिक्षकों की बैठक लेकर बच्चों के भविष्य के बारे में चिंतन करें और प्रत्येक विद्यार्थी के बारे में भी चर्चा करें। शिक्षा मंत्री ने कहा कि दो माह में जितने शिक्षकों की पदोन्नति व पदस्थापन हुए हैं वह उल्लेखनीय है। स्कूलों का वातावरण स्वच्छ व सुन्दर बनाकर पढ़ाई के स्तर को सुधारें। प्रधानाध्यापकों को भी सप्ताह में कम से कम 12 क्लास पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार प्रतिवर्ष शिक्षा के क्षेत्र पर करीब 200 अरब रुपये खर्च कर रही है। इसलिए यह हम सब की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में सरकारी विद्यालयों का शैक्षणिक स्तर उन्नत हो।

उन्होंने क्षेत्र के भामाशाहों से अनुरोध किया कि वे अपने आस-पास की स्कूलों में आवश्यकतानुसार फर्नीचर व अन्य सामग्री उपलब्ध कराएं जिससे निजी स्कूलों के मुकाबले में सरकारी स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध हो। समारोह में हिन्दुस्तान जिंक लि. के प्रबंध निदेशक के.सी.मीणा एवं अन्य अधिकारियों ने बताया कि सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में 4 हजार मेज व स्टूल, 3 वाटर कूलर व 41 पानी की टंकी उपलब्ध करायी जा रही है। जिले में अन्य क्षेत्रों में भी कार्य कराएं जा रहे हैं। इस अवसर पर शिक्षा उपनिदेशक सुरेश शर्मा, सतीश बंसल, भारती श्रीवास्तव, नीरज जैन, जयकिशन पारवानी, रमेश सोनी सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending