Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में स्थापित होंगी दो सौर ऊर्जा परियोजनाएं

Published

on

SOLAR_Energy

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि इसके तहत राज्य में एक सौर ऊर्जा और एक अल्ट्रा-मेगा सौर ऊर्जा परियोजना की स्थापना की जाएगी। पहला एमओयू उत्तर प्रदेश और भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बीच हुआ, जबकि दूसरा एमओयू भारतीय सौर ऊर्जा निगम और उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीएनईडीए) के बीच हुआ।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य की सौर ऊर्जा नीति-2013 के तहत इन सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन संयंत्रों में संचालन शुरू होने के बाद राज्य को 600 मेगावाट सौर ऊर्जा की प्राप्ति होगी। अधिकारी ने बताया कि राज्य ने सौर ऊर्जा पीवी बिजली संयंत्र नीति को भी लागू किया है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि महत्वाकांक्षी सौर ऊर्जा नीति के तहत राज्य ने 105 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है और पांच परियोजनाओं के लिए संयंत्र निर्माताओं को काम शुरू करने के आशय-पत्र भी दे दिए गए हैं। अधिकारी के मुताबिक, इन बिजली परियोजनाओं का संचालन मई, 2016 से अक्टूबर, 2016 के बीच शुरू हो जाएगा।

प्रादेशिक

अहमदाबाद एयरपोर्ट से श्रीलंकाई मूल के चार ISIS आतंकी गिरफ्तार

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात एटीएस ने आज अहमदाबाद एयरपोर्ट से चार आईएसआईएस आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक इन चारों लोगों को केंद्रीय एजेंसी के इनपुट के बाद उठाया गया है। एटीएस यह पता लगाने में जुट गई है कि इसका गुजरात या किसी अन्य राज्य में कोई कनेक्शन तो नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काफी समय से सोने की तस्करी और अन्य चीजों की निगरानी एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जा रही थी। उसी दौरान एक केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात एटीएस के साथ कुछ इनपुट साझा किए थे। बाद में जब गुजरात एटीएस की टीम अहमदाबाद एयरपोर्ट पर विशेष निगरानी में थी तो एक संदिग्ध उनके रडार पर आ गया और उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक जिन चारों लोगों को हिरासत में लिया गया है। वे आतंकी संगठन आईएसआईएस के आतंकी हैं और लंबे समय से उस संगठन के साथ सक्रिय थे।

Continue Reading

Trending