Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में आम की फसल 25 फीसदी बर्बाद!

Published

on

mango-prodution-in-UP

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और तेज आंधी से आम की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। प्रदेश के 15 खास ‘मैंगो बेल्ट’ पर भी असर पड़ा है। कुछ जगहों पर 30 से 35 प्रतिशत का नुकसान हुआ है तो कुछ क्षेत्रों में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत से भी ज्यादा पहुंच गया है। आधिकारिक रूप से मगर 25 प्रतिशत नुकसान का अनुमान है।

आम की फसल को हुए नुकसान का आकलन उद्यान विभाग ने किया है। विभाग द्वारा राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में सर्वेक्षण कराया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि आम की पैदावार को पूरे प्रदेश में औसतन 25 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि और आंधी का असर प्रदेश के 15 बड़े मैंगो बेल्टों पर पड़ा है। इस वर्ष मार्च और अप्रैल में बारिश हो गई, आंधी भी आई जिसमें काफी बौर झड़ गए। जो बचे भी, उनमें फफूंदी लग रही है। इसके बाद जब बौरों का विकास हुआ तो अमिया में काले धब्बे पड़ गए।

आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने बताया कि बीते कई वर्षों में पहली बार आम की इस तरह से बबार्दी देखी गई है। यदि ऐसा ही रहा तो आम के सभी बागान खत्म हो जाएंगे। वहीं, बुजुर्ग किसान कलीमुल्ला ने कहा, “बीते 70 वर्ष में मैंने कभी आम की पैदावार की ऐसी दुर्गति होती नहीं देखी।”

इन जिलों में हुआ नुकसान : गोरखपुर में लगभग 50 प्रतिशत, फरुखाबाद में 35 से 40 प्रतिशत, देवरिया में 35 प्रतिशत, लखनऊ में 35 से 40 प्रतिशत, पीलीभीत में 35 प्रतिशत, शांहजहांपुर में 30 प्रतिशत, उन्नाव में 27 प्रतिशत, सीतापुर में 25 प्रतिशत, लखीमपुर में 24 प्रतिशत।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending