Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यमन में ‘ऑपरेशन डिसाइसिव स्टॉर्म’ समाप्त

Published

on

Loading

रियाद| सऊदी अरब के नेतृत्व में गठबंधन देशों का यमन में हौती विद्रोहियों के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान मंगलवार को समाप्त हो गया। यह अभियान यमन के राष्ट्रपति अब्द रब्बो मनसौर हैदी का संदेश प्राप्त होने के बाद समाप्त किया गया।

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) के मुताबिक, सऊदी के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि ‘ऑपरेशन डिसाइसिव स्टॉर्म’ के अंतर्गत किया गया हवाई हमला सऊदी अरब और इसके पड़ोसी देशों की सुरक्षा के खतरों को समाप्त करने में सफल रहा है।

अधिकारी ने कहा, “गठबंधन यमन में किसी भी तरह के अभियान चलाए जाने या फिर वहां मौजूद रहने से हौती मिलिशिया को रोकना जारी रखेगा।”

26 मार्च को सैन्य अभियान की सफलता के बाद नया अभियान ‘ऑपरेशन रिस्टोरिंग होप’ शुरू किया गया।

यह अभियान राष्ट्रपति हैदी की तरफ से सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद को किए अनुरोध कारण समाप्त हुआ।

राष्ट्रपति ने अनुरोध किया कि यमन का इतिहास और अरब देश इस घटना को स्वर्ण अक्षरों से लिखेगा, जिसने यमन की जनता को उनके भविष्य की आस दिखाई है, जहां डिटरमिनेशन स्टॉर्म को अपने लक्ष्य मिल गया है।

हैदी ने कहा, “हमें इस बात का भरोसा है कि गठबंधन देशों और विश्व समुदाय के साथ हमारा संयुक्त प्रयास यमन में नए चरण का रास्ता तैयार करेगा। अंतत: यमन की जनता हौती विद्रोहियों द्वारा पैदा की गई स्थिति से मुक्त स्वतंत्र रूप से अपने भविष्य को लिख पाएंगे।”

बुधवार को शुरू हुए ‘ऑपरेशन रिस्टोरिंग होप’ का लक्ष्य नागरिकों की हिफाजत करना और यमन में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखना है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending