Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार में मानव तस्करी के लिए ले जाए जा रहे 208 लोग मुक्त कराए गए

Published

on

myanmar-human traficking

Loading

यंगून। थाईलैंड के एक नौका मालिक को पिछले सप्ताह अपनी नौका में 200 से अधिक बांग्लादेशी नागरिकों की तस्करी करने के प्रयास में म्यांमार के यंगून में हिरासत में लिया गया है। शनिवार को यह जानकारी मीडिया को जारी की गई।

म्यांमार की नौसेना ने 21 मई को देश की समुद्री सीमा में नियमित गश्ती के दौरान पश्चिमी राखिने प्रांत के मोंगतॉ के पश्चिमी तट से दो संदिग्ध जहाजों को रोका। इनकी जांच के दौरान इनमें से एक नाव में 208 लोग पाए गए, जबकि दूसरी खाली थी। समाचार पत्र ‘ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमार’ के मुताबिक, दक्षिण थाईलैंड के रानोंग मंक रहने वाले 53 वर्षीय थाईलैंड के नागरिक ओउ मिंट बांग्लादेश में मानव तस्कर समूह के संपर्क में है और यह थाईलैंड और मलेशिया में मानव तस्करी में लिप्त है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, म्यांमार के गृह मंत्रालय के मुताबिक, थाईलैंड पुलिस के सहयोग से म्यांमार पुलिस इस मामले में शामिल अन्य लोगों को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है। जहाज से बरामद 208 लोगों में से 200 की पहचान बांग्लादेशी नागरिकों के रूप में की गई है और म्यांमार व बांग्लादेश प्रशासन के बीच समझौते के तहत स्वदेश भेजने की तैयारियां की जा रही हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

गहरी नींद में थे लोग, तभी भूस्खलन से गांव पर आ गिरा पहाड़ का मलबा, 100 से ज्यादा की हुई मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पापुआ न्यू गिनी में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, भूस्खलन की घटना कथित तौर पर दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में घटी। यह हादसा स्थानीय समय के अनुसार तड़के 3 बजे करीब हुआ। इलाके के निवासियों का कहना है कि मृतकों की संख्या 100 से अधिक भी हो सकती है।

यह प्राकृतिक आपदा तब हुई, जब पूरा गांव अलसुबह करीब 3 बजे गहरी नींद में था और पहाड़ का मलबा गांव पर आ गिरा।ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (ABC) की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि शुक्रवार तड़के पापुआ न्यू गिनी के एक सुदूर गांव में हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। यह इलाका पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित एंगा प्रांत के काओकालम गांव में हुई है।

स्थानीय लोगों के हवाले से एबीसी ने जानकारी दी है कि इस प्राकृतिक आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। हालांकि अधिकारियों ने अभी तक मौत के आधिकारिक आँकड़ों की जानकारी नहीं दी है। सोशल मीडिया पर भी इस खौफनाक हादसे के कई वीडियो सामने आए हैं, जिससे बड़ी-बड़ी चट्टानों, पेड़ों और मलबे के नीचे से ग्रामीणों की लाशों को निकालते हुए दिखाया जा रहा है।

Continue Reading

Trending