Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मैंने कश्मीरियों को बड़ी नजदीक से जिया : रमा पांडेय

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| टेलीविजन एवं नाट्य जगत की जानी मानी हस्ती रमा पांडेय ने शनिवार को यहां कहा कि उन्होंने कश्मीरियों को बड़ी नजदीक से जिया है और उनके दर्द को कविताओं और गीतों के जरिए जाहिर किया है। रमा पांडेय के निर्देशक के तौर पर अपने जीवन के अनुभवों को दृश्य कविता के माध्यम से साझा करने के लिए राजधानी के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा, कश्मीरी लोग सरहद के दोनों तरफ शोषित किए जाते हैं। बहुत सारा साहित्य ऐसा रह जाता है जो की साहित्य नहीं कहला पाता क्योंकि उसको वाहवाही तो मिलती है पर समर्थन नहीं मिलता। मैंने जो देखा वही लिखा, मैंने कश्मीर में तबाही देखी, बहुत सी नज्में तब की हैं जब कोई नहीं लिखता था। मेरा मानना है की कविताओं का सुना जाना उतना ही जरूरी है, जितना उनका छपना। मैं दी पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) का धन्यवाद देती हूं उन्होंने एक ऐसे मंच की स्थापना की।

कार्यक्रम ‘अखियों के झरोखे से’ मुख्यत: दृश्य कविता के साथ एक प्रयोग है। इस कार्यक्रम के तहत रमा पांडेय ने अपनी कुछ चुनिंदा कविताओं का पाठ किया। साथ ही उन्होंने अपने संस्मरणों और संगीत का भी मंचन कर कार्यक्रम की शाम को जिवंत और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

दी पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) ने इस कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग किया। उन्होंने कहा कि दी पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) एक ऐसा मंच है जो काव्य पाठ को संरक्षण एवं बढ़ावा देता है। दी पोएट्री सोसाइटी सेमिनार, वर्कशॉप, प्रकाशन एवं राष्ट्रीय स्तर पर स्पधरओ का आयोजन भी करता है।

सुप्रसिद्ध कवि बाल स्वरुप राही ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा, पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) के माध्यम से काव्य की जो सेवा हो रही है वो अभूतपूर्व है। एक कवि भी कविता को वहां तक नहीं पहुंचा सकता जहां तक आयोजक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए मैं आयोजकों का बहुत आभारी हूं।

कार्यक्रम में पोएट्री सोसाइटी के एच. के कॉल सहित सांसद और दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती, सिंधी अकादमी के अध्यक्ष जी. गेहानी, कुसुमांजलि फाउंडेशन की कुसुम अंसल, लेबर यूनियन के अध्यक्ष बादल खान एवं कला जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने भाग लिया।

Continue Reading

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending