Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

मेलबर्न टेस्ट : आस्ट्रेलिया को 326 रनों की बढ़त

Published

on

Loading

मेलबर्न| आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 261 रन बनाकर कुल 326 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। मेजबान टीम ने कप्तान स्टीवन स्मिथ के 192 रनों की बदौलत अपनी पहली पारी में 530 रन बनाए थे जबकि भारतीय टीम पहली पारी में 465 रन बना सकी थी। इस तरह पहली पारी की तुलना में मेजबान को 65 रनों की बढ़त मिली थी। शॉन मार्श 62 और रायन हैरिस आठ रनों पर नाबाद लौटे। आस्ट्रेलिया ने 75 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 3.48 के औसत से रन बटोरे हैं। मार्श ने अपनी 131 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया है। उन्होंने हैरिस के साथ अब तक 27 रन जोड़े हैं।

बारिश और खराब रोशनी के कारण भोजनकाल के बाद का खेल डेढ़ घंटे तक प्रभावित रहा। इसी को देखते हुए चौथे दिन आधे घंटे देरी तक खेल जारी रहा जबकि पांचवें दिन आधे घंटे पहले खेल शुरू किया जाएगा। बहरहाल, आस्ट्रेलिया ने 326 रनों की बढ़त के साथ मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत ने 234 के कुल योग पर मिशेल जानसन (15) के रूप में सातवें विकेट झटक लिया था लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाज हमेशा की तरह पुछल्लों के सामने नतमत्सक नजर आए। जानसन ने भी मार्श के साथ 32 रन जोड़े थे। भारतीय गेंदबाजों ने उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को कमतर स्कोर पर रोकने की भरपूर कोशिश की। इस काम में उन्हें काफी हद तक सफलता मिली भी लेकिन दिन चढ़ने के साथ भारतीय गेंदबाज थके नजर आए और इसका फायदा आस्ट्रेलियाई बल्लबाजों को मिला।

अब आस्ट्रेलिया इस स्थिति में पहुंच गया है कि वह टेस्ट हारेगा नहीं। अगर कोई भारतीय बल्लेबाज अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए उनसे टेस्ट का नतीजा छीन नहीं लेता है तो फिर आस्ट्रेलिया बिल्कुल सुरक्षित स्थिति में है। आस्ट्रेलिया को इस स्थिति में पहुंचाने में डेविड वार्नर (40), क्रिस रोजर्स (69) का अहम योगदान है। रोजर्स और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। शेन वॉटसन (17) और स्टीवन स्मिथ (17) बड़ी पारियां नहीं खेल सके लेकिन रोजर्स के साथ उनकी क्रमश: 41 और 33 रनों की साझेदारी टीम के काफी काम आई। भारत की ओर से उमेश यादव, इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद समी को एक सफलता मिली। इशांत अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज बने।

इससे पहले, भारत ने चौथे दिन सिर्फ तीन रन जोड़ते हुए दो विकेट गंवा दिए। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने आठ विकेट पर 462 रन बनाए थे। मोहम्मद समी नौ रनों पर नाबाद लौटे थे। विराट कोहली (169) का विकेट गिरने के साथ तीसरे दिन का खेल समाप्त किया गाय था। चौथे दिन मिशेल जानसन ने 462 के कुल योग पर ही नए बल्लेबाज उमेश यादव (0) को चलता किया और फिर 465 के कुल योग पर समी (12) को आउट किया। इस तरह भारतीय पारी 128.5 ओवरों में सिमट गई। आस्ट्रेलिया की ओर से जानसन ने तीन, रायन हैरिस ने चार और नेथन लॉयन ने दो विकेट लिए।चार मैचों की इस सीरीज में भारत 0-2 से पीछे है। मेलबर्न में उसे 1981 के बाद से कोई जीत नहीं मिली है।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending