Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

मेरे जीवन में नए अध्याय की तरह है पेशेवर मुक्केबाजी : विजेंदर

Published

on

Loading

मैनचेस्टर। अपने पेशेवर जीवन के पहले मुकाबले के लिए तैयार भारत के विजेंदर सिंह ने कहा है कि पेशेवर मुक्केबाजी उनके जीवन में एक नए अध्याय की तरह है। बीजिंग ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाले विजेंदर एक महीने से अधिक समय से दुनिया भर में मशहूर ट्रेनर ली बीयर्ड की देखरेख में मैनचेस्टर में अभ्यास कर रहे हैं।

विजेंदर का पहला पेशेवर मुकाबला 10 अक्टूबर को ब्रिटेन के सोनी व्हाइटिंग के साथ है, जो पेशेवर मुक्केबाजी में उनसे अधिक अनुभवी हैं। सोनी ने अब तक तीन मुकाबले लड़े हैं, जिनमें से दो में उनकी जीत हुई है और एक में हार। विजेंदर मैनचेस्टर एरेना में चार राउंड के मुकाबले में सोनी का सामना करेंगे।

विजेंदर मानते हैं कि पेशेवर मुक्केबाजी में आने के साथ ही उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल चुकी है क्योंकि यहां न तो रिंग के आसपास भारतीय मुक्केबाज हैं, न ही भारतीय खाना है और न ही हौसलाअफजाई के लिए दोस्त हैं। विजेंदर ने कहा, “यह मेरे जीवन में नई शुरुआत है। मैं अपने पहले मुकाबले के लिए काफी रोमांचित हूं। मैं फिट हूं और एक महीने से ली बीयर्ड और हारून हेडली जैसे ट्रेनरों की देखरेख में मेहनत कर रहा हूं।”

विजेंदर कहते हैं कि यह देखकर अजीब लगता है कि यहां अभ्यास करने वाले वह अकेले भारतीय हैं। एमेच्योर मुक्केबाजी के दौरान दो-तीन लोग हमेशा उनके साथ होते थे लेकिन यहां वह अकेले हैं। विजेंदर ने कहा, “मैं यहां एक महीने से अभ्यास कर रहा हूं। मैं यहां बीयर्ड और हारून के साथ अकेला भारतीय मुक्केबाज हूं। मैं इन सब बातों को भूलकर अपने पहले मुकाबले में जी-जान लगाना चाहता हूं।”

विजेंदर ने कहा कि वह इन दिनों 8 से 10 घंटों तक अभ्यास कर रहे हैं। हरियाणा निवासी विजेंदर ने स्वीकार किया कि उनके अभ्यास सत्र एमेच्योर मुक्केबाजी के अभ्यास सत्र से लम्बे और कठिन होते हैं लेकिन वह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि वह अपने पेशेवर जीवन की जीत के साथ शुरुआत करेंगे।

बकौल विजेंदर, “पेशेवर ट्रेनिंग काफी कठिन है लेकिन मैंने अपनी जिंदगी में हमेशा मेहनत को तरजीह दी है। मैं अब एक पेशेवर हूं और इसमें कोई शक नहीं कि मेरे जीवन में सबकुछ बदल चुका है। मैं इसी के लिहाज से खुद को ढाल चुका हूं और हर चीज को स्वीकार करते हुए मेहनत कर रहा हूं।”

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending