Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

मुक्केबाजी : 3 और भारतीय महिलाएं एशियाई चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 5 नवंबर (आईएएनएस)| वियतनाम में जारी एशियाई चैम्पियनशिप में भारतीय महिला मुक्केबाजों ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। शिनवार को जहां चार मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया था वहीं रविवार को भी तीन मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही हैं।

भारत की कुल 10 मुक्केबाज इस चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रही हैं। इनमें से सात मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। इन सात खिलाड़ियों में पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम का नाम भी शामिल हैं। यह हालिया दौर में इस टूर्नामेंट में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

अनुभवी मुक्केबाज सरिता देवी, सोनिया लाठर और लवलिना बोरगोहेन ने रविवार को अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

पूर्व विश्व विजेता सरिता आज की स्टार खिलाड़ी रहीं। उन्होंने 64 किलोग्राम भारवर्ग में उज्बेकिस्तान की माफतुनाखोन मेलिवे को 5-0 से मात दी।

पेशेवर मुक्केबाजी में हाथ आजमा कर वापस एमेच्योर मुक्केबाजी में लौटने वाली सरिता ने एशियाई चैम्पिनयशिप में अपना छठा पदक पक्का कर लिया है।

मणिपुर की सरिता ने अपनी उज्बेकिस्तान की विपक्षी के सामने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल किया और उनके ऊपर दबाव बनाए रखा। सरिता ने अपने रिफलेक्सिस का अच्छा इस्तेमाल किया और मैच की शुरुआत में दाईं ओर से अच्छ हुक लगाए।

दूसरे राउंड में वह अपनी फुल फॉर्म में आ गई थीं और मेलिवा पर तगड़े प्रहार किए जा रही थीं। उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी इस बीच काफी कमजोर दिखाई दे रही थीं, लेकिन उन्होंने किसी तरह रेफरी द्वारा आठ गिनती तक अपने आप को संभल लिया था।

मेलिवा ने आखिरी राउंड में वापसी की कोशिश की, लेकिन सरिता ने अच्छा बचाव किया। जो भी मुक्के उनके सामने आए सरिता ने उन्हें अच्छे से ब्लॉक किया।

सेमीफाइनल में सरिता का सामना चीन की डान डु से होगा।

57 किलोग्राम भारवर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली सोनिया ने कड़े मुकाबले में नाजीम इश्चानोवा को 3-2 से मात देते हुए अंतिम-4 में जगह बनाई। सेमीफाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान की योडगोरॉय से होगा।

लवलिना ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में मंगोलिया की इर्डेनेटुया इंखाबाटर को क्वार्टर फाइनल में मात देते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटाया। असम की मुक्केबाज का सामान अंतिम चार में वेलेंटिना खाल्जोवा से होगा।

Continue Reading

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending