Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मिस्त्रियों को इंजीनियर बनाएगा केरल का संस्थान

Published

on

kerala

Loading

तिरुवनंतपुरम| केरल में 100 करोड़ रुपये बनने वाला एक संस्थान मकान बनाने वाले मिस्त्रियों को प्रशिक्षण देकर इंजीनियर बनाएगा। श्रम मंत्री शिबु बेबी जॉन ने कहा कि इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर इंफ्रास्ट्रक्च र एंड कंस्ट्रक्शन प्रशिक्षित छात्रों को ब्रिटेन के ‘सिटी एंड गिल्ड्स’ का प्रमाण-पत्र दिलाएगा।संस्थान के लिए कोल्लम में नौ एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है। संस्थान अगले वर्ष जनवरी से काम करना शुरू कर देगा।

मंत्री ने बताया कि संस्थान का स्वामित्व राज्य सरकार के पास होगा, लेकिन इसका संचालन सोभा समूह के प्रमुख पीएनसी मेनन करेंगे। राज्य सरकार ने संस्थान के लिए 55 करोड़ रुपये दिए हैं। 15 करोड़ रुपये शोभा समूह ने दिए हैं। शेष राशि संस्थान के लिए आवंटित भूमि की कीमत है। यह जमीन राज्य सरकार ने दी है।

जॉन ने कहा, “अवसंरचना एवं निर्माण उद्योग में काफी विकास हुआ है। यदि हमारे लोगों की दक्षता बढ़ाई नहीं जाएगी, तो उन्हें नौकरी मिलना कठिन हो जाएगा।”मंत्री ने कहा कि शोभा समूह के साथ हुए समझौते के मुताबिक संस्थान से उत्तीर्ण 60 फीसदी छात्रों को देश या विदेश में नौकरी दिलाई जाएगी।संस्थान एक महीने से लेकर दो साल की अवधि वाले कार्यक्रम चलाएगा।प्रथम वर्ष में 2,000 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, बाद में इसकी संख्या बढ़ाकर 5,000 की जाएगी।

उत्तर प्रदेश

बाराबंकी में पीएम मोदी ने की सीएम योगी की तारीफ, कहा- यूपी में वो बहुत अच्छी तरह से सफाई कर रहे हैं

Published

on

Loading

बाराबंकी। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में सपा, कांग्रेस और INDI गठबंधन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 4 जून बहुत दूर नहीं है। मोदी सरकार की हैट्रिक बनेगी। तीसरे टर्म में बड़े-बड़े फैसले लेने हैं। उन्होंने कहा कि मैं बाराबंकी में आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं। जनता के एक-एक वोट का कर्ज चुकाऊंगा। पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष मुंगेरी लाल के सपने देख रहा है। इंडिया गठबंधन बिखरना शुरू हो गया है।

पीएम ने कहा कि यहां जो बबुआ जी हैं यानी समाजवादी शहजादे उन्होंने एक नई बुआ की शरण ली है जो बंगाल में हैं। बंगाल वाली बुआजी ने इंडी वालों को कह दिया है कि मैं आपको बाहर से सपोर्ट करूंगी। इंडी गठबंधन की एक और पार्टी ने दूसरी को कह दिया है कि खबरदार जो हमारे खिलाफ पंजाब में बोला। पीएम पद को लेकर सभी ने मुंगेरीलाल को भी पीछे छोड़ रहे हैं। इनके संपनों की इंतहा देखिए कि कांग्रेस के एक नेता ने कह दिया कि रायबरेली के लोग प्रधानमंत्री चुनेंगे। ये सुनते ही समाजवादी शहजादे का दिल ही टूट गया बस आंसू नहीं निकले लेकिन दिल के सारे अरमान बह गए।

पीएम मोदी ने कहा कि आप सब लोग इतने तेज तर्रार हैं की सारी बातें इशारों में ही समझ जाते हैं। अब आप ही बताइये इस उटपटांग खिचड़ी को आप लोग वोट देकर अपना वोट बर्बाद करोगा क्या? कोई भी अपना वोट बर्बाद करना चाहेगा क्या? अच्छा होगा कि बाराबंकी और मोहनलालगंज में भाजपा का सांसद हो। भाजपा सांसद आपके लिए दिल्ली और लखनऊ से ज्यादा से ज्यादा योजनाएं लेकर आएंगे। भाजपा सांसद विकास के लिए ज्यादा काम करेंगे। अगर इंडी का सांसद बनता है तो उसकी पार्टी का यही मापदंड होगा कि तुमने मोदी को एक दिन में कितनी गालियां दी। उसे यही काम होगा कि सुबह उठो मोदी को गाली दो, दोपहर में मोदी गाली दो और शाम को मोदी को गाली दो और सो जाओ। पीएम ने लोगों से कहा कि हमें गाली देने वाले नहीं काम करने वाले सांसद चाहिए। इसके लिए लोगों के पास एक ही विकल्प है सिर्फ कमल। पीएम ने कहा कि इसलिए बाराबंकी से राजरानी जी और मोहनलालगंज से कौशल किशोर को हर हाल में विजयी बनाना है।

उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आप 100 सीसी के इंजन से 1,000 सीसी की रफ्तार ले सकते हैं क्या? आपको विकास की तेज रफ्तार चाहिए तो वो सिर्फ दमदार सरकार ही दे सकती है। भाजपा सरकार ही दे सकती है। इसी दौरान पीएम मोदी ने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि यूपी में अच्छी तरह से सफाई हो रही है। सीएम योगी बहुत अच्छी तरह से सफाई कर रहे हैं। योगी का बुलडोजर सफाई में लगा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रस ने कर्नाटक को प्रयोगशाला बना दिया है। कर्नाटक में मुसलमानों को ओबीसी बना दिया। ओबीसी का हक छीनकर मुसलमानों को दे दिया गया। वहीं, सीएम योगी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि चारों तरफ एक ही नारा गूंज रहा है। एक बार फिर मोदी सरकार। इंडिया गठबंधन तुष्टिकरण की राजनीति करता है। बाराबंकी को चूकना नहीं है।

Continue Reading

Trending