Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मालवीय को भारत रत्न, आडवाणी को पद्म विभूषण

Published

on

नई-दिल्ली,राष्ट्रपति-प्रणब-मुखर्जी,राष्ट्रपति,प्रोटोकॉल,भाजपा,रजत-शर्मा,पद्मश्री

Loading

नई दिल्ली | राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में एक सादे समारोह में कई नेताओं तथा विभिन्न क्षेत्रों के प्रख्यात लोगों को देश के उच्च सम्मानों से नवाजा। पंडित मदनमोहन मालवीय को मरणोपरांत देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को शुक्रवार को भारत रत्न से नवाजा गया था। उनके बीमार होने के कारण प्रोटोकॉल को दरकिनार करते हुए राष्ट्रपति यह सम्मान प्रदान करने खुद उनके आवास पहुंचे थे।

हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है। इस साल के पुरस्कारों में दो भारत रत्न, तीन पद्म विभूषण, 12 पद्म भूषण तथा 34 पद्म श्री पुरस्कार थे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य को भी पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया।

राजनीतिक टीकाकार व पत्रकार स्वपन दास गुप्ता, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गज तथा माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के संस्थापक बिल गेट्स तथा उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स एवं जाने-माने टेलीविजन पत्रकार रजत शर्मा को पद्म भूषण से नवाजा गया। गेट्स दंपति हालांकि खुद यह सम्मान ग्रहण करने के लिए नहीं आ सके। वहीं, प्रसून जोशी, संजय लीला भंसाली तथा तारक जानूभाई मेहता उन लोगों में शामिल थे, जिन्हें राष्ट्रपति ने पद्मश्री से नवाजा।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending