Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

महाशिवरात्रि पर आयोजित हुआ अखिल भारतीय कवि सम्मेलन

Published

on

Loading

सीता सागर व अंजुम रहबर को दीन दयाल सम्मान
लखनऊ। महाशिवरात्रि पर शिवनगर खदरा में शिव मंच से गीत की गंगा की धार निकली तो हास्य का चन्द्रमा भी चमका, व्यंग्य का त्रिशूल चला तो ओजस्विता का शंखनाद भी हुआ। पं. दीन दयाल उपाध्याय साहित्यिक सेवा संस्थान द्वारा 18वें ‘अखिल भारतीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह’ का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि पूर्व सांसद लालजी टंडन ने प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. सीता सागर एवं अंजुम रहबर को पं. दीन दयाल उपाध्याय सम्मान 2015 से अलंकृत किया। इस अवसर पर मुख्य अभ्यागत महापौर डॉ दिनेश शर्मा एवं भाजपा विधायक गोपाल जी टंडन ने अपने विचार व्यक्त किये।

सम्मान समारोह के बाद हास्य कवि सर्वेश अस्थाना के संचालन एवं डॉ. सीता सागर की वाणी वंदना के साथ शुरू हुए कवि सम्मेलन में कवियों ने श्रोताओं को कुर्सियों से बांधे रखा। कवि सम्मेलन में अलीगढ़ से आये प्रसिद्ध गीतकार डॉ. विष्णु सक्सेना ने सुनाया – ‘रेत पर नाम लिखने से क्या फायदा, एक आयी लहर कुछ बचेगा नहीं, तुमने पत्थर सा दिल हमको कह तो दिया, पत्थरों पर लिखोगे मिटेगा नहीं।‘

वहीं दिल्ली से पधारे हास्य कवि डॉ. सुनील जोगी ने बेटियों का महत्व बताते हुए पढ़ा- ‘उसका आंगन एकदम सूना-सूना रहता है, जिसके घर में बेटी का अवतार नहीं होता।‘ सीता सागर ने सुनाया- ‘तेरी तन्हाइयों का है मुझ पे करम, मैं अकेली हूं लेकिन अधूरी नहीं।‘

सम्मानित शायरा अंजुम रहबर ने ‘मजबूरियों के नाम पे सब छोडऩा पड़ा, दिल तोडऩा कठिन था पर तोडऩा पड़ा’ सुनाकर तालियां बटोरी। कविता तिवारी ने- मेरे ईश्वर मेरे दाता ये कविता मांगती तुझसे, युवा पीढ़ी सम्भल करके विवेकानंद हो जाए सुनाकर युवाओं को जागृत करने का प्रयास किया।

ओजस्वी कवि आशीष अनल ने तिरंगा कविता से श्रोताओं में जोश भरा तो अभय निर्भीक ने भारत दर्शन कविता सुनाकर देश के इतिहास से परिचित कराया। हास्य कवि डॉ. अनिल चौबे एवं के.डी. शर्मा हाहाकारी ने अपनी हास्य कविताओं से लोगों को लोटपोट किया और अशोक अज्ञानी ने अवधी गीतों से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कवि सम्मेलन की अध्यक्षता वरिष्ठ कवि दूधनाथ शर्मा श्रीश ने की।

भजन संध्या के साथ शुरू हुए कार्यक्रम में कवि सम्मेलन से पूर्व नृत्यांगना विभू वाजपेई ने शिव परिवार स्तुति नृत्य प्रस्तुत किया। देर रात तक चले कवि सम्मेलन में संयोजक हरीश अग्रवाल, अध्यक्ष पं. आदित्य द्विवेदी, निखिल रस्तोगी, प्रमोद अग्रवाल, अनिल टेकड़ीवाल, क्षितिज उमेन्द्र सहित नगर के तमाम साहित्यकार, पत्रकार एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending