Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र : 73 उद्योगों से 27 हजार को मिला रोजगार

Published

on

मध्य-प्रदेश,इंदौर,ग्लोबल-इंवेस्टर्स-समिट,रोजगार,विधानसभा,करोड़

Loading

भोपाल | मध्य प्रदेश के इंदौर में वर्ष 2012 में हुई ‘ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट’ में औद्योगिक घरानों के साथ हुए करारनामों में से 73 औद्योगिक परियोजनाओं में उत्पादन शुरू हो चुका है। इन परियोजनाओं में 27,689 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विधानसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। विधानसभा में मंगलवार को कांग्रेस विधायक सचिन यादव व जीतू पटवारी द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में सिंधिया ने बताया कि वर्ष 2012 के इंदौर वैश्विक निवेशक सम्मेलन (इंदौर ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट) में सरकार और उद्योगपितयों के बीच कुल 425 एमओयू (समझौता ज्ञापन) हुए थे, इनमें से 73 परियोजनाओं में उत्पादन शुरू हो चुका है, वहीं 340 परियोजनाओं में विभिन्न चरणों में काम चल रहा है, इसके अलावा 12 करार रद्द कर दिए गए हैं।

सिंधिया ने बताया कि वर्ष 2012 के सम्मेलन में हुए करारों पर दो वर्षों मे हुई गतिविधियों में 20.28 करोड़ रुपये खर्च किए गए। इस सम्मेलन में हुए करारों में से शुरू हुई 73 परियोजनाओं पर 4,448 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश हुआ है। वहीं वर्ष 2014 के सम्मेलन पर लगभग 25 करोड़ रुपये का खर्च आया था, इस आयोजन में करार एक भी नहीं हुआ था।

प्रादेशिक

छिंदवाड़ा: युवक ने मां, भाई, भाभी, पत्नी समेत परिवार के आठ लोगों को कुल्हाड़ी से काट डाला, खुद भी की आत्महत्या

Published

on

Loading

छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक शख्स ने अपने परिवार के आठ लोगों की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद उसने खुद भी घर से थोड़ी दूर जाकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि शख्स ने इस घटना को क्यों अंजाम दिया। हालांकि लोग बता रहे हैं कि युवक मानसिक रूप से विक्षियत था। मृतकों में आरोपी की 55 वर्षीय मां, पत्नी, 35 वर्षीय भाई, 30 वर्षीय भाभी, 16 वर्षीय बहन, 5 वर्षीय भतीजा, 4 वर्षीय व डेढ़ वर्षीय दो भतीजियां शामिल हैं।

छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के थाना माहुलझिर अंतर्गत ग्राम बोदल कछार में बुधवार को सुबह एक आदिवासी परिवार में ये सनसनीखेज वारदात हुई है। जिस बेटे की पिछले सप्ताह ही शादी हुई है, उसी ने कुल्हाड़ी परिवार के एक-एक करके 8 सदस्यों को मार डाला। इसके बाद आरोपी अपने ताऊ के घर भी पहुंच गया और वहां भी 10 साल के बच्चे पर कुल्हाड़ी से वार किया। उसके बाद वहां से फरार हो गया। हालांकि बच्चा सुरक्षित है और उसका इलाज किया जा रहा है। बाद में आरोपी का शव जंगल में एक पेड़ पर लटका मिला।

जानकारी के मुताबिक छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी परिवार के 26 वर्षीय दिनेश उर्फ भूरा सरयाम मानसिक रूप से बीमार था। दिनेश की शादी एक हफ्ते पहले ही हुई थी। मंगलवार और बुधवार की रात 3 बजे किसी बात को लेकर दिनेश ने अपने परिवार पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। अपने माता-पिता, भाई, भाभी, बहन, भतीजा, भतीजी, पत्नी की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी। हत्या करने के बाद दिनेश ने खुद भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। माहुलझिर पुलिस थाना क्षेत्र की पुलिस गांव में डेरा डाले हुए हैं। पूरे गांव को सील कर जांच की जा रही है। छिंदवाड़ा के पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री भी गांव में मौजूद है। फॉरेंसिक टीम भी सबूत जुटाने में लगी है।

Continue Reading

Trending