Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

मप्र : बांस निवेशक सम्मेलन में कई देशों के निवेशक लेंगे हिस्सा

Published

on

Loading

भोपाल| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 20 जून से शुरू हो रहे तीन दिवसीय बांस निवेशक सम्मेलन-2015 में कई प्रदेशों के निवेशकों के अलावा चीन, बेल्जियम और जर्मनी के निवेशक तथा विशेषज्ञों के हिस्सा लेने की संभावना है। इन निवेशकों में बांस आधारित ऊर्जा, टेक्सटाइल, फर्नीचर कारोबारी, हस्तशिल्पी, बांस भवन निर्माता और उत्पादक किसान शामिल हैं। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि 20 जून को सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि उद्घाटन समारोह की अध्यक्षमता मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।

आठ सत्र में होने वाले इस तीन दिवसीय सम्मेलन में बांस निवेशक, शिल्पी, किसान, उद्यमी से लेकर भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारी भी भाग लेंगे।

राज्य बांस मिशन के संचालक ए़ क़े भट्टाचार्य ने कहा कि बांस आधारित उत्पादों की वैश्विक मांग अभूतपूर्व बढ़ी है। देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र होने के नाते मध्यप्रदेश में बांस उत्पादन और उद्योग का विकास किया जा सकता है। बांस से होने वाले लाभों के कारण इसे ग्रीन-गोल्ड (हरित सोना) भी कहा जा रहा है। हरित सोने में निवेश नामक यह निवेशक सम्मेलन बांस उत्पादक किसान, शिल्पियों, उद्यमियों, निवेशकों और शासन के बीच के अंतर को पाटने का काम करेगा।

भट्टाचार्य ने बताया है कि सम्मेलन का सबसे बड़ा लाभ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को होगा। किसान खेती के साथ बांस उत्पादन करेंगे और बांस मिशन की पहल से पहले मात्र टोकरी, चटाई और मामूली हस्तशिल्प बनाने वाले शिल्पियों के कौशल में वृद्धि होगी।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending