Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत, फ्रांस दिल्ली-चंडीगढ़ रेल परियोजना पर साझा अध्ययन करेंगे

Published

on

पेरिस,भारत,फ्रांस,नई-दिल्ली,सेमी-हाईस्पीड,एसएनसीएफ,अहमदाबाद

Loading

पेरिस | भारत और फ्रांस नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच अर्ध-तीव्रगति (सेमी हाईस्पीड) रेल चलाए जाने संबंधी एक परियोजना के क्रियान्वयन को लेकर संयुक्त अध्ययन करेंगे। यह संयुक्त अध्ययन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद के बीच बातचीत के बाद शुक्रवार परिवहन के क्षेत्र में सहयोग पर हुए समझौते का हिस्सा है।

दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बाद जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, भारतीय रेलवे और फ्रेंच नेशनल रेलवेज (एसएनसीएफ), दिल्ली-चंडीगढ़ लाइन को 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार लायक बनाने की परियोजना का एसएनसीएफ द्वारा किए जाने वाले अध्ययन का मिलकर वित्तपोषण करेंगे। समझौते के अनुसार, इस अध्ययन में अंबाला और लुधियाना रेलवे स्टेशनों को फिर से विकसित करने का काम भी शामिल होगा। बयान में कहा गया है, “दोनों पक्षों ने मुंबई-अहमदाबाद तीव्रगति गलियारे के लिए एक व्यापार विकास अध्ययन के सफलतापूर्वक पूरा होने पर संतोष जताया।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending