Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भारत ने जीता महामुकाबला, पाकिस्तान को 76 रन से रौंदा

Published

on

india-pak-cricket-match

Loading

एडिलेड। भारत ने पाकिस्तान को एडिलेड ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी के बेहद अहम मुकाबले में 76 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार जीत का रिकॉर्ड बनाकर रखा। मैच में भारत की ओर से शानदार शतक लगाने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार के लिए चुना गया। पाकिस्तान की ओर से केवल कप्तान मिस्बाह उल हक 84 गेंदों पर 76 रन बना सके। उनके अलावा अहमद शहजाद ने 47 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी पाकिस्तानी बल्लेबाज जम नहीं सका। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार, मोहित शर्मा ने दो और उमेश यादव ने दो विकेट हासिल किए।

एडिलेड ओवल मैदान पर भारत के साथ आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी के बेहद अहम मुकाबले में 301 रनों का पीछा करते हुए पाक ने केवल 105 रन के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए। उसके बाद पाक की हार महज औपचारिकता ही रह गई। पाक की ओर से मिस्बाह ही क्रीज पर टिक सके लेकिन दूसरे छोर पर विकेट लगातार गिरते रहे। पाकिस्तान की ओर से यूनिस खान (6), हारिस सोहेल (36), अहमद शहजाद (47), शोएब मकसूद (0) और उमर अकमल (0) के स्कोर पर आउट हुए। पाकिस्तान की टीम कुल 224 रन पर ऑलआउट हो गई।

पाक का पहला विकेट यूनिस खान के रूप में 11 रन के कुल योग पर गिरा। यूनिस को मोहम्मद शमी ने आउट किया। हारिस 79 के कुल योग पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर पहले स्लिप में सुरेश रैना के हाथों लपके गए। हारिस ने 48 गेंदों पर तीन चौके लगाए। हारिस और शहजाद के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई थी। इस साझेदारी के दौरान पाकिस्तान आत्मविश्वास से भरा नजर आ रहा था लेकिन अश्विन ने इसे तोड़ते हुए भारत का आत्मविश्वास वापस किया। इसके बाद शहजाद खुद अपना विकेट गंवा बैठे। शहजाद और मिस्बाह के बीच 23 रनों की साझेदारी हुई। शहजाद ने 73 गेंदों पर पांच चौके लगाए। इसके बाद यादव ने पारी के 24वें ओवर की चौथी गेंद पर मकसूद को रैना के हाथों कैच कराया। पारी के 25वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने उमर अकमल को विकेट के पीछे कैच कराया। बाहर जाती गेंद पर अकमल बल्ला लगा बैठे लेकिन जब अम्पायर ने आउट नहीं दिया तो कप्तान ने रिव्यू मांगा। इस पर तीसरे अम्पायर ने काफी समय लेकर भारत के पक्ष में फैसला दिया।

इससे पहले, खराब दौर से उबरने के बाद विश्व कप में अपना पहला शतक लगाने वाले विराट कोहली (107) और शिखर धवन (73) तथा सुरेश रैना (74) की उम्दा अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 300 रन बनाए। भारत और भी अच्छा स्कोर खड़ा कर सकता था लेकिन कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाज उस समझदारी का परिचय नहीं दे सके, जिसके जरिए वे तेजी से रन बटोर सकते थे। कोहली का विकेट 273 रन पर गिरा था और उसके बाद से भारत ने पांच ओवरों में माज्ञ 27 रन जोड़े और पांच अहम विकेट गंवा दिए।

विकेट हाथ में होना भारत के लिए अच्छा संकेत था क्योंकि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज खुलकर रन बटोर सकते थे लेकिन भारत के लिए ऐसा नहीं हो सका। पाकिस्तान ने पारी के मध्य में जो कुछ खोया था, उसे उसने अंतिम पहर में हासिल कर लिया और भारत को 300 रनों पर सीमित कर दिया, जबकि भारत कम से कम 325 का योग हासिल कर सकता था।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसका यह फैसला सही साबित होता दिखा क्योंकि रोहित शर्मा (15) और धवन अच्छी लय में नजर आ रहे थे। खासतौर पर रोहित ज्यादा अच्छी लय में थे क्योंकि धवन पर अच्छी पारी खेलने का दबाव था। धवन उस दबाव में दिख रहे थे लेकिन रोहित पर किसी प्रकार का दबाव नहीं था। इसके बावजूद रोहित ने 34 के कुल योग पर वह गलती की, जिसकी उनसे उम्मीद नहीं थी। सोहेल खान की एक गेंद को पुल करने प्रयास में मिस्बाह को एक आसान कैच दे बैठे। रोहित ने 20 गेंदों पर दो चौके लगाए। इसके बाद हालांकि धवन और कोहली ने भारत को मैच में वापसी कराने का काम किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की साझेदारी की। 163 के कुल योग पर धवन एक रन चुराने के प्रयास में आपसी गलतफहमी का शिकार हुए और रन आउट हो गए। इस तरह उनकी 76 गेंदों की उम्दा पारी का दुखद: अंत हुआ। धवन ने धवन ने 76 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।

धवन के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने रैना आए। रैना को इसलिए भेजा गया क्योंकि वह रन गति में तेजी ला सकें। रैना ने यह काम बखूबी किया और कोहली के साथ 15.3 ओवरों में 7.09 के औसत से तीसरे विकेट के लिए 110 रन जोड़े। कोहली का विकेट 273 के कुल योग पर गिरा। विश्व कप में अपना पहला तथा भारत के लिए 22वां शतक लगाने वाले कोहली ने 126 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए। कोहली का स्थान लेने आए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (18) खुलकर हाथ नहीं दिखा पा रहे थे, लिहाजा यह जिम्मेदारी रैना को लेनी थी। रैना इसी प्रयास में 284 के कुल योग पर कैच आउट हो गए। रैना ने 56 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद भारत ने 296 के कुल योग पर रवींद्र जडेजा (3), धौनी और अजिंक्य रहाणे (0) के विकेट गंवाए। जडेजा को वहाब रियाज ने बोल्ड किया जबकि धौनी और रहाणे को सोहेल खान ने आउट किया। इस तरह खान ने अपनी टीम की हैट्रिक पूरी की। खान ने इस मैच में कुल पांच विकेट लिए जबकि रियाज ने एक सफलता हासिल की।

खेल-कूद

IPL 2024: खिताबी मुकाबले में आज भिड़ेंगे कोलकाता और हैदराबाद

Published

on

Loading

चेन्नई। IPL के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शानदार फॉर्म में है। लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर रही। क्वालिफायर-1 में उसने सनराइजर्स को हराया। उसके पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में 14 मैच में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। प्लेऑफ-1 में कोलकाता से हारने के बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची। उसके पास चैंपियन बनने दूसरा मौका है। कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में खिताब हासिल किया। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम मैच में मजबूत आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें सीजन में आमने-सामने है। आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

इस फाइनल मुकाबले की खास बात यह है कि जहां एक तरफ हैदराबाद के पास उनकी तूफानी बैटिंग लाइन-अप है, वहीं दूसरी तरफ कोलकाता की खतरनाक स्पिन जोड़ी, सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती, जो किसी भी मजबूत बैटिंग लाइन-अप को तोड़ने का माद्दा रखती है। अगर हैदराबाद की बात करे तो गेंदबाज़ी लाइन अप में भुवनेश्वर कुमार कोलकाता के विरुद्ध अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होने वाला है, लेकिन पसंदीदा कोलकाता मानी जा रही है।

संभावित प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, एडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारायण, आंद्रे रसल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती।

Continue Reading

Trending