Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

भारतीय मुद्रा का संदर्भ मूल्य 62.42 रुपये प्रति डॉलर

Published

on

मुंबई,आरबीआई,डॉलर,पाउंड,एसडीआर-रुपया

Loading

मुंबई | भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को रुपये का संदर्भ मूल्य डॉलर के मुकाबले 62.42 रुपये और यूरो के मुकाबले 67.28 रुपये तय किया। इससे पिछले कार्य दिवस बुधवार को यह मूल्य क्रमश: 62.67 रुपये और 66.33 रुपये निर्धारित किया गया था। रिजर्व बैंक ने गुरुवार को जारी नियमित विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

बैंक ने रुपये का संदर्भ मूल्य पाउंड के मुकाबले 92.99 रुपये तय किया, जो इससे पिछले सत्र को 92.46 रुपये था। बैंक ने रुपये का मूल्य प्रति 100 येन के मुकाबले 51.79 रुपये निर्धारित किया, जो इससे पिछले सत्र को 51.64 रुपये था। डॉलर अमेरिका की, यूरो यूरोपीय संघ की, पाउंड ब्रिटेन की और येन जापान की आधिकारिक मुद्रा है। रिजर्व बैंक के बयान के मुताबिक, संदर्भ मूल्य कुछ चुने हुए बैंकों की दोपहर की दर पर आधारित होते हैं और एसडीआर-रुपया विनिमय दर इस संदर्भ दर पर आधारित होती है।

बिजनेस

अमूल के बाद मदर देरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें नई कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिये हैं। कंपनी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। नई कीमतें आज से यानी 3 जून 2024 से से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अन्य बाजारों में लागू हो गई हैं। बीते दिन रविवार को अमूल ने दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

एक बयान में मदर डेयरी ने कहा, ‘हमारे लिक्विड दूध की कीमतों में 3 जून 2024 से सभी ऑपरेटिंग मार्केट्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं।’ कंपनी का कहना है कि उसने उत्पादन लागत में हुई बढ़ोतरी की भरपाई करने के लिए ग्राहकों के लिये कीमतों को बढ़ाया है। मदर डेयरी इस समय दिल्ली एनसीआर में 35 लाख लीटर ताजा दूध प्रति दिन बेचती है। कंपनी ने कहा कि उसने पिछली बार फरवरी 2023 में लिक्विड दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

अब दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। जबकि टोंड दूध 56 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। भैंस का दूध अब बढ़कर 72 रुपये लीटर हो गया है। वहीं, गाय का दूध 58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा टोकन मिल्क 54 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

Continue Reading

Trending