Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

बढ़ती गर्मी को मात देने के लिए करें इन 10 टेस्टी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स का सेवन

Published

on

Loading

गर्मियों का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जब सभी का दिल कोई भी ठंडी ड्रिंक पीने का करता है। बाहर गर्मी में हमारे शरीर में डीहाइड्रेशन होने लगता है, जिसकी वज़ह कम पानी पीना हो सकता है। जब भी हम बाहर से गार्मी में आते हैं, तो घर आकर कुछ ठंडा पीते हैं। ऐसे में कई बार लोगों को सर्दी-गर्मी हो जाती है, जिसके चलते उन्हें कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं। एकदम से कुछ भी ठंडा पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कोई भी परिवर्तित ड्रिंक पीने की जगह अगर आप इन ड्रिंक्स को तैयार करके पैक करें, तो बाहर की गर्मी से छुटकारा पा सकते हैं। मार्केट में मिलने वाली ड्रिंक्स में भारी मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है और पोषक तत्व कम होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही 10 रेसिपी, जो आपकी प्यास को बुझाते हुए शरीर के लिए हेल्दी रहेंगी।

Best Fruit Juice -Order For Fruit Juice Ghana No1 Online Multi Restaurants

वर्जिन कुकुंबर कूलर:

Fresh Cucumber Gin Mojito | Maine Spirits

गर्मियों में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी यानी खीरे में आप केवल पांच सामग्री मिक्स करके एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

आम पन्नाशेफः

Mango Mocktail - Instant Pot Aam Panna - Profusion Curry %

फलों का राजा आम से आप एक लज़ीज़ ड्रिंक बना सकते हैं, वह है आपका पसंदीदा आम पन्ना। देसी आम को एक विधि के हिसाब से तैयार करके आप इस ड्रिंक का मज़ा ले सकते हैं।

अदरक लीची लेमनेड:

Litchi lemonade recipe - Litchi ginger lemonade - Beverages - Hatty Foods

अपने रोज़ के साधारण लेमनएड को साइड करते हुए एक अलगद ट्विस्ट दे सकते हैं। नींबू के रस के साथ लीची के रस को मिक्स करके चिया सीड, बर्फ, अंगूर, अदरक और पुदीने की पत्ती का इस्तेमाल कर एक मज़ेदार और ठंडी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

जिन इन आ बोतल शेक:

20 Romantic Red Cocktails

उन लोगों के लिए जिन्हें रम पीना पसंद है। वे रम के साथ ब्लूबेरी, सोड़ा, लैवेंडर सिरप, व्हाइट रम और नींबू के रस से इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं।

अदरक फ़िज़्ज़:

Ginger Fizz Recipe | Bon Appétit

अदरक, नींबू, दालचीनी और लौंग से तैयार करें यह ड्रिंक।

गुआवा ठंडाई:

Six Types Of Thandai You Can Have This Holi | Festival Recipes

त्योहारों के रंगों को ड्रिंक में दिखाने के लिए आप इस ठंडाई को एक नया ट्विस्ट दे सकते हैं, वह है अमरूद का।

ठंडा जलजीरा:

Jaljeera- Indian Food Restaurant in Singapore - Indian Curry House | Indian  Food Restaurant in Singapore

देसी सामग्री में इमली, नींबू के रस और गुड़ का स्वाद देते हुए टेस्ट को बैलेंस करें और परफेक्ट गर्मियों की इस ड्रिंक को तैयार करें।

जसवंत शरबत:

 

हिबिस्कस फूल को दूध, चीनी, पानी और नींबू के रस के साथ मिक्स करके तैयार करें यह ड्रिंक।

मिंट लस्सी:

Mint Lassi Yogurt Mint Smoothie Recipe

लस्सी को एक नया अवतार देने के लिए इसमें पुदीना डालें।

फालसे का शरबत:

Falsa Sharbat Recipe By Shireen Anwar - Cook with Hamariweb.com

मौसमी फल फालसा के रस को बर्फ, नींबू के रस, चीनी और पुदीने की पत्तियों के साथ ब्लेंड करके तैयार कर सकते हैं।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending