Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

ब्रिस्बेन टेस्ट : धौनी के नेतृत्व में बराबरी के लिए खेलेगा भारत

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| भारत और आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला बुधवार से गाबा क्रिकेट मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमों के कप्तान बदल चुके हैं। मेजबान टीम के लिए जहां स्टीवन स्मिथ कमान सम्भालेंगे वहीं भारतीय टीम अपने नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में बराबरी के लिए खेलती नजर आएगी। धौनी अंगूठे में चोट के कारण एडिलेड टेस्ट में नहीं खेल सके थे। एडिलेड में विराट कोहली ने कप्तानी की थी और रणनीति और बल्ले के साथ काफी प्रभावशाली भी रहे थे लेकिन दोनों पारियों में शतक के बावजूद वह अपनी टीम को 48 रनों से हार झेलने से नहीं रोक पाए थे।

एडिलेड टेस्ट के पांचवें दिन ही आस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान माइकल क्लार्क चोटिल हो गए थे। उनके हैमस्ट्रींग का मंगलवार को ऑपरेशन है और वह पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं। स्मिथ उनका स्थान ले रहे हैं। आस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए अपने अंतिम एकादश की घोषणा कर दी है। एडिलेड में जीत के बावजूद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के चयनकर्ताओं ने इस मैच के लिए तेज गेंदबाज पीटर सिडल को अंतिम एकादश के बाहर कर दिया है। रायन हैरिस अनफिट होने के कारण ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

तेज गेंदबाज जोस हाजेलवुड और बल्लेबाज शान मार्श को अंतिम एकादश में जगह मिल गई है। साथ ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क भी टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। स्मिथ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह नम्बर-4 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे जबकि शॉन मार्श को पांचवे क्रम पर उतारा जाएगा। स्मिथ के मुताबिक वह उम्मीद करते हैं कि हैरिस बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले फिट हो जाएंगे लेकिन चयनकर्ता किसी प्रकार की जल्दबाजी में नहीं हैं क्योंकि वे किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते।

ब्रिस्बेन में घासयुक्त पिच तैयार की गई है और इसी को देखते हुए हाजेलवुड और स्टार्क को मौका मिल रहा है। दूसरी ओर, सिडल ने एडिलेड में सिर्फ दो विकेट हासिल किए और वह संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ भी प्रभावशाली नहीं रहे थे। भारत ने अब तक अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है लेकिन एडिलेड में खेलने वाली टीम में कम से कम दो बदलाव निश्चित दिख रहे हैं। कप्तान की वापसी के बाद रिद्धिमान साहा को बाहर बैठना होगा जबकि युवा स्पिनर कर्ण शर्मा के स्थान पर रविचंद्रन अश्विन या फिर रवींद्र जडेजा को मौका मिल सकता है। पेस आक्रमण में बदलाव के आसार नहीं हैं।

भारत को इस मैदान पर जीत का खाता खोलना है। भारत ने इस मैदान पर अब तक पांच मैच खेले हैं लेकिन उसे एक में भी जीत नहीं मिली है। अंतिम बार दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर दिसम्बर 2003 में सामना हुआ था, जो बराबरी पर छूटा था। सौरव गांगुली की कप्तानी में खेलते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में जहीर खान (95-5) की उम्दा गेंदबाजी और कप्तान के शानदार 144 रनों की बदौलत मेजबान टीम को बराबरी पर रोका था।

उससे पहले खेले गए चार मैचों में भारत को बुरी तरह हार मिली थी। दिसम्बर 2003 से पहले भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें इस मैदान पर 1991 में आमने-सामने हुई थीं, जिसमें आस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी। उससे पहले, 1977 में आस्ट्रेलिया ने भारत को 16 रनों से हराया था। इस हार से पहले भी भारत को इस मैदान पर 1968 में 39 रनों से हार मिली थी। पहली बार दोनों टीमें इस मैदान पर 1947 में आमने-सामने हुई थीं, जिसमें आस्ट्रेलिया ने एक पारी और 226 रनों से जीत हासिल की थी।

खास बात यह है कि इस मैदान पर आस्ट्रेलिया 1988 के बाद से अब तक नहीं हारा है। उस समय कैरेबियाई टीम ने उसे नौ विकेट से हराया था। इसके बाद से कंगारुओं ने इस मैदान पर 25 टेस्ट खेले हैं और 18 में जीत हसिल की है। सात मैच बराबरी पर छूटे हैं। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे है। उसने एडिलेड में भारत को 48 रनों से हराया था। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में ही खेला जाना था लेकिन टेस्ट खिलाड़ी फिलिप ह्यूज की असमय मौत के कारण सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव किया गया।

आस्ट्रेलियाई टीम (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार) : डेविड वार्नर, क्रिस रोजर्स, शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), शान मार्श, मिशेल मार्श, ब्रैड हेडिन, मिशेल जानसन, मिशेल स्टार्क, नेथन लॉयन और जोस हाजेलवुड।

भारत (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार, सम्भावित) : मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, रविचंद्रन अश्विन, वरुण एरॉन, इशांत शर्मा और मोहम्मद समी।

खेल-कूद

IPL 2024: नवाबों के शहर में आज लखनऊ से भिड़ेगी मुंबई, स्पिनर्स दिखा सकते हैं कमाल

Published

on

Loading

लखनऊ। नवाबों के शहर लखनऊ में आज आईपीएल के 48 वे मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। लखनऊ और मुंबई के बीच यह सीजन का पहला मुकाबला होगा। दोनों ही टीमों में दिग्गज खिलाड़ियों की कमी नहीं है। हालांकि, मौजूदा फॉर्म को देखकर लखनऊ का पलड़ा भारी है।

मुंबई इंडियंस की टीम भले ही 5 आईपीएल खिताब जीत चुकी हो और पहले सीजन से टूर्नामेंट खेल रही हो, लेकिन एलएसजी के सामने उसकी दाल ज्यादा नहीं गलती है। दोनों टीमें अब तक चार बार आमने सामने हुई हैं। इसमें से तीन बार लखनऊ और एक बार मुंबई ने बाजी मारी है। यानी पलड़ा लखनऊ का भारी है। इस बार तो मैच भी लखनऊ में हो रहा है, ऐसे में मुंबई के लिए जीत दर्ज करना आसान भी नहीं होने वाला। खास बात ये है कि जब भी दोनों टीमें आमने सामने आई हैं, कभी भी 200 से ज्यादा का स्कोर नहीं बना है। मुंबई ने लखनऊ के सामने अपना सबसे बड़ा स्कोर 199 रन का बनाया है, वहीं लखनऊ ने मुंबई के सामने 182 रन सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया है।

इकाना की पिच पर आईपीएल में स्पिनर्स ही हावी रहे हैं। यहां लो स्कोरिंग मैच देखने को मिले हैं। यानी जिस टीम के स्पिनर्स यहां बेहतर खेल दिखाएंगे, वो टीम ​थोड़ा आगे रह सकती है। मैच आगे बढ़ता है तो टर्न भी बढ़ता है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बहुत मुश्किल काम होता है। यहां पर बल्लेबाजों की अच्छी खासी परीक्षा होती है। दोनों टीमों का इस सीजन आज 10वां मैच रहेगा। एलएसजी 9 में से 5 जीत के बाद 10 पॉइंट्स लेकर अंक तालिका में 5वें नंबर पर है। दूसरी ओर मुंबई 9 में से 3 जीत के बाद 6 पॉइंट्स के साथ नौवें स्थान पर है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

एमआई: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, पीयूष चावला, ल्यूक वुड, जसप्रीत बुमराह और नुवान तुषारा।

एलएसजी: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोयनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदौनी , क्रुणाल पांड्या, मैट हेनरी, रवि बिश्नोई, यश ठाकुर और मोहसिन खान।

Continue Reading

Trending