Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटिश एयरवेज के विमान में लगी आग, बाल-बाल बचे 172 लोग

Published

on

Loading

लॉस एंजेलिस। ब्रिटिश एयरवेज के बोइंग 777 विमान में लास वेगास हवाईअड्डे के रनवे पर उड़ाने भरने के दौरान मंगलवार शाम आग लग गई। स्थानीय उड्डयन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

लास वेगास के मैक्केरन हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि ब्रिटिश एयवेज की उड़ान संख्या 2276 लास वेगास से लंदन के गेटविक हवाईअड्डे के लिए उड़ान भरने को तैयार थी, जब स्थानीय समयानुसार शाम 4.13 बजे विमान के बाएं इंजन में आग लग गई। अधिकारियों ने बताया कि आग के बारे में पता चलते ही चालक दल ने उड़ान रोक दी और 4.18 बजे तक सभी यात्रियों को विमान से बाहर निकाल लिया।
275 यात्रियों की क्षमता वाले बोइंग 777-200 विमान में 159 यात्री और चालक दल के 13 सदस्य मौजूद थे। मैक्केरन हवाईअड्डे ने पुष्टि की कि घटना के दौरान दो लोग मामूली रूप से जख्मी हो गए, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है। संघीय उड्डयन प्रशासन ने एक बयान में पुष्टि की कि विमान के बाएं इंजन में आग लग गई थी और उड़ान रद्द कर दी गई। आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है।

मैक्केरन हवाईअड्डे के अंदर की एक वीडियो फुटेज में आग की लपटों के बीच विमान के बाएं इंजन से धुंआ निकलता देखा गया। घटना के बाद हवाईअड्डे पर एक रनवे को बंद करना पड़ा और यात्रियों को आपातकालीन निकास से बाहर भेजा गया। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि मैक्केरन हवाईअड्डे पर एक रनवे बंद है, लेकिन संचालन सामान्य रूप से बहाल हो गया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

कुवैत में संसद भंग, सभी कानून और संविधान के कुछ अनुच्छेद निलंबित

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कुवैत के अमीर शेख मिशाल ने संसद को भंग कर दिया है। अमीर ने शुक्रवार को सरकारी टीवी पर एक संबोधन में इसकी घोषणा की। इसके अलावा अमीर ने देश के सभी कानूनों के साथ संविधान के कुछ अनुच्छेदों को चार साल तक के लिए निलंबित कर दिया है। इस दौरान देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सभी पहलुओं का अध्ययन किया जाएगा। सरकारी टीवी के मुताबिक, इस दौरान नेशनल असेंबली की सभी शक्तियां अमीर और देश की कैबिनेट के पास होंगी।

एमीर ने सरकारी टीवी पर दिए अपने संबोधन में संसद भंग करने की घोषणा करते हुए कहा, “कुवैत हाल ही में बुरे वक्त से गुजर रहा है, जिसकी वजह से किंगडम को बचाने और देश के हितों को सुरक्षित करने के लिए कड़े फैसले लेने में झिझक या देरी करने के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ सालों में देश के कई डिपार्टमेंट्स में भ्रष्टाचार बढ़ गया है। भ्रष्टाचार की वजह से देश का महौल खराब हो रहा है। अफसोस की बात ये है कि भ्रष्टाचार सुरक्षा और आर्थिक संस्थानों तक फैल गया है। साथ ही अमीर ने न्याय प्रणाली में भ्रष्टाचार होने की बात कही है।

कुवैत पिछले कुछ सालों से घरेलू राजनीतिक विवादों से घिरा रहा है। देश का वेल्फेयर सिस्टम इस संकट का एक प्रमुख मुद्दा रहा है और इसने सरकार को कर्ज लेने से रोका है। इसकी वजह से अपने तेल भंडार से भारी मुनाफे के बावजूद सरकारी खजाने में पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को वेतन देने के लिए बहुत कम पैसे बचे हैं। कुवैत में भी दूसरे अरब देशों की तरह शेख वाली राजशाही सिस्टम है लेकिन यहां की विधायिका पड़ोसी देशों से ज्यादा पावरफुल मानी जाती है।

Continue Reading

Trending