Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

‘बैलन डी ऑर’ जीतने वाले पहले गोलकीपर बन पाएंगे नूएर?

Published

on

Loading

नई दिल्ली| विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय खेल फुटबाल में हर वर्ष सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिए जाने वाले पुरस्कार ‘बैलन डी’ ऑर’ के लिए नामांकित अंतिम तीन खिलाड़ियों में जर्मनी के ओलिवर काह्न के बाद मैन्यूल नूएर पहले गोलकीपर हैं। वास्तव में देखा जाए तो फीफा द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को दिए जाने वाले प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के 2010 में फ्रांस के अवार्ड ‘बैलन डी’ ऑर’ में संयुक्त होने के बाद से नूएर इस अवार्ड के लिए नामांकित होने वाले पहले गोलकीपर हैं।

रोमांच से भरपूर इस खेल में अमूमन गोल करने वाले स्ट्राइकर ही सर्वाधिक सुर्खियां बटोरते रहे हैं और चुपचाप अपने गोलपोस्ट की रक्षा करने वाले गोलकीपरों पर बहुत कम लोगों का ध्यान जाता है। वर्ष 2002 में इतिहास रचते हुए पहली बार अवार्ड की दौड़ में अंतिम तीन में पहुंचने वाले गोलकीपर काह्न की ही तरह नूएर भी जर्मनी के अग्रणी क्लब बायर्न म्यूनिख के लिए ही खेलते हैं।

दूसरी ओर स्पेन के अग्रणी क्लब बार्सिलोना के लिए खेलने वाले अर्जेटीनी कप्तान लियोनेल मेसी लगातार पांचवीं बार और जर्मनी के ही एक अन्य क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलने वाले पुर्तगीज स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो लगातार चौथी बार अवार्ड की दौड़ में हैं।

वैसे तो अब तक इस पुरस्कार पर स्ट्राइकरों का ही दबदबा रहा है और अब तक किसी गोलकीपर को यह अवार्ड नहीं मिल सका है। और सच्चाई यह है कि अब तक इस अवार्ड की दौड़ में अंतिम तीन खिलाड़ियों में सिर्फ दो ही गोलकीपर काह्न और नूएर जगह बना सके हैं।

रोनाल्डो और मेसी के बीच वर्ष भर गोलों को लेकर कड़ी प्रतिस्पर्धा रही, हालांकि जहां रोनाल्डो इसी वर्ष ब्राजील में हुए फीफा विश्व कप में अपनी टीम पुर्तगाल को ग्रुप चरण से आगे नहीं ले जा सके, वहीं फाइनल तक का सफर तय करने के बावजूद मेसी की टीम अर्जेटीना नूएर की टीम जर्मनी के हाथों पिट गई।

मेसी ब्राजील विश्व कप में सर्वाधिक चार बार मैन ऑफ द मैच रहे, हालांकि गोल करने के मामले में वह कोलंबिया के युवा स्ट्राइकर जेम्स रॉड्रिगेज, जर्मनी के थॉमस म्यूलर और ब्राजील के नेमार के बाद चौथे स्थान पर रहे। मेसी को हालांकि उनके बहुमुखी प्रदर्शन के लिए विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अवार्ड गोल्डन बॉल से नवाजा गया।

दूसरी ओर, नूएर के शानदार प्रदर्शन के बल पर जर्मनी विश्व चैम्पियन बनने में कामयाब रहा और नूएर को उनके नायाब प्रदर्शन के लिए गोल्डन ग्लव्स अवार्ड प्रदान किया गया।

दक्षिण कोरिया और जापान की संयुक्त मेजबानी में 2002 में हुए फीफा विश्व कप में फाइनल तक पहुंचने वाली जर्मनी के गोलकीपर काह्न टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे। हालांकि तब भी बैलन डी’ ऑर अवार्ड विश्व कप के फाइनल में मैच के दोनों गोल कर ब्राजील को विश्व चैम्पियन बनाने वाले रोनाल्डो को मिला था।

विश्व चैम्पियन बनने के बाद नूएर ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए बुंदेसलीगा और डीएफबी क्लब पोकल में बायर्न म्यूनिख की जीत में भी अहम योगदान दिया।

अब देखना होगा कि अगले वर्ष के शुरुआत में घोषित होने वाला यह अवार्ड ला लीगा के इतिहास में सर्वाधिक गोल करने का कीतिर्मान बनाने वाले मेसी को रिकॉर्ड चौथी बार दिया जाता है, चैम्पियंस लीग के इतिहास में इसी वर्ष एक सत्र में सर्वाधिक गोल करने का कीर्तिमान बनाने वाले रोनाल्डो को दिया जाता है या अपनी टीम को विश्व चैम्पियन बनाने के बाद अपने क्लब को दो-दो खिताब जिताने वाले नूएर को देकर इतिहास कायम किया जाता है।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending