Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बैडमिंटन रैंकिंग : श्रीकांत की शीर्ष-10 में वापसी

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 29 जून (आईएएनएस)| इंडोनेशिया ओपन और आस्ट्रेलियन ओपन में लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले शीर्ष भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने गुरुवार को जारी हुई विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष-10 में वापसी की है। श्रीकांत को लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने से तीन स्थान का फायदा हुआ है और अब वह विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर आ गए हैं।

पिछले 10 महीनों में श्रीकांत पहली बार शीर्ष-10 में जगह बना पाने में सफल हुए हैं। उन्होंने आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में ओलम्पिक पदक विजेता चीन के चेन लोंग को सीधे सेटों में 22-20 से मात दी थी।

आस्ट्रेलियन ओपन से पहले उन्होंने जापान के काजामुसा साकाई को फाइनल में मात देते हुए 21-11, 21-19 से जीत हासिल कर खिताब जीता था। वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

श्रीकांत इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में शीर्ष-10 में पहुंचे थे। उन्हें यह स्थान रियो ओलम्पिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने के बाद मिला था। श्रीकांत के करियर की सर्वोच्च रैंकिंग तीन है जिसे उन्होंने 2015 जून में हासिल किया था।

बी. साई प्रणीत और अजय जयराम ने अपने स्थान एकदूसरे से बदले हैं। प्रणीत 15वें स्थान पर और अजय 16वें स्थान पर आ गए हैं। एच. एस. प्रणॉय को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह 23वें स्थान पर खिसक गए हैं।

महिला एकल वर्ग में रियो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली सिंधु को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब पांचवें स्थान पर आ गई हैं। सायना नेहवाल ने शीर्ष-15 में वापसी की है।

पुरुष युगल में सात्विक साईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी को पांच स्थान का फायदा हुआ है। यह जोड़ी 36वें स्थान पर आ गई है।

Continue Reading

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending