Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बैडमिंटन : गुरुसाईदत्त आस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य दौर में

Published

on

badminton-logo

Loading

सिडनी। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी आर. एम. वी. गुरुसाईदत्त ने क्वालीफाइंग मुकाबला जीतकर मंगलवार को 750,000 डॉलर इनामी राशि वाले आस्ट्रेलिया ओपन सुपरसीरीज के मुख्य दौर में प्रवेश कर लिया। मिश्रित युगल वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और प्रवण जेरी चोपड़ा की भारतीय जोड़ी भी मुख्य दौर में प्रवेश करने में सफल रही।

राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक विजेता रहे गुरुसाईदत्त ने क्वालीफाइंग के पहले दौर के मैच में मलेशिया के आई वेई जियान को मात्र 29 मिनट में 21-13, 21-9 से मात दे दी, जबकि दूसरे दौर के मैच में उन्होंने जापान के काजूमासा साकाई को 21-15, 21-8 से हराकर मुख्य दौर में जगह बना ली।

गुरुसाईदत्त के लिए हालांकि मुख्य दौर का पहला ही मुकाबला कठिन होने वाला है, क्योंकि यहां उन्हें सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त चीन के चेन लोंग का सामना करना होगा। गुरुसाईदत्त अब तक चेन लोंग से तीन बार भिड़ चुके हैं और तीनों ही बार उन्हें हार झेलनी पड़ी है। मिश्रित युगल वर्ग में पोनप्पा-चोपड़ा की जोड़ी ने क्वालीफाइंग के पहले मैच में चैम चेन और सुसान वांग की स्थानीय जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में मात्र 19 मिनट में 21-14, 21-6 से हरा दिया।

दूसरे दौर में भी उन्होंने सीधे गेमों में जीत हासिल की, लेकिन मार्क लाम्सफस और इसाबेल हरट्रिक की जर्मन जोड़ी ने उन्हें संघर्ष करने पर जरूर मजबूर किया। पोनप्पा और चोपड़ा की जोड़ अब मुख्य दौर के पहले मैच में बुधवार को चोई सोलग्यू और इयोम हे वोन की दक्षिण कोरियाई जोड़ी से भिड़ेगी।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending