Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बेटी के जन्म से खुश जुकरबर्ग दान करेंगे फेसबुक के 99 प्रतिशत शेयर

Published

on

Loading

सैन फ्रांसिस्को। बेटी के जन्म से खुश दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन सोशल नेटवर्क फेसबुक के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग आने वाली पीढ़ी की बेहतरी के लिए फेसबुक के 99 प्रतिशत शेयर दान करेंगे। फेसबुक के 99 प्रतिशत शेयर की संपत्ति करीब 45 अरब डॉलर की है, जिसे जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान आने वाली पीढ़ी के क्षमता विकास और बच्चों में समानता के लिए दान करेंगे।

अपनी पहली संतान के रूप में बेटी मैक्सिमा चान जुकरबर्ग (मैक्स) का इस दुनिया में स्वागत करते हुए जुकरबर्ग और प्रिसिला ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने ‘चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव’ नाम से एक नया संगठन बनाया है, जो शुरुआत में ‘शिक्षा, बीमारी से जंग, लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने और मजबूत समुदायों के निर्माण पर ध्यान देगा।’

उन्होंने फेसबुक पर अपनी नवजात बच्ची के नाम लिखे 2,200 शब्दों का एक पत्र पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, “ऐसे में जबकि तुमने चान जुकरबर्ग परिवार की पीढ़ी को आगे बढ़ाया है, हम भी चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव शुरू कर रहे हैं, ताकि दुनियाभर के लोग इससे जुड़कर अगली पीढ़ी के सभी बच्चों में मानवीय क्षमता के विकास और समानता को बढ़ावा देने के लिए काम कर सकें।”

उन्होंने लिखा, “हम इस मिशन के तहत अपने जीवन में फेसबुक का 99 प्रतिशत शेयर दान करेंगे। हम जानते हैं कि यह इस दिशा में पहले से ही काम कर रहे लोगों और संसाधनों की तुलना में बहुत छोटा सा योगदान है, फिर भी अन्य लोगों की तरह ही हम जो कर सकते हैं, उसे करना चाहते थे।”

जुकरबर्ग ने कहा कि अपना पितृत्व तथा प्रिसिला का मातृत्व अवकाश समाप्त हो जाने और अपने नए परिवार के पूरी तरह व्यवस्थित हो जाने के बाद वह और विस्तृत जानकारी साझा करेंगे।

अपनी नवजात बच्ची को लिखे पत्र में इस दंपति ने लिखा है, “आज तुम्हारी मां और मैं इसका वादा करते हैं कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए हमसे जो भी योगदान बन पड़ेगा, हम अपने जीवन में देंगे।”

जुकरबर्ग फेबुक में ए श्रेणी के करीब 40 लाख शेयर और बी श्रेणी के करीब 41.9 करोड़ शेयरों के हकदार हैं।

अपने पत्र में उन्होंने लिखा है, “मैक्स हम तुम्हें प्यार करते हैं और इसके लिए अपनी जिम्मेदारी महसूस करते हैं कि हम तुम्हारे और सभी बच्चों के लिए एक बेहतर दुनिया छोड़कर जाएं। हम कामना करते हैं कि तुम्हारे जीवन में उतना ही प्यार, उम्मीद व खुशी हो, जितना तुमने हमें दिया है।”

उन्होंने पत्र में इंटरनेट की ताकत का जिक्र करते हुए लिखा है, “तुम्हारी पीढ़ी के सामने कई बड़े अवसर आएंगे। इंटरनेट बहुत महत्वपूर्ण है। इंटरनेट तक पहुंचने में कामयाब हर 10 में से एक व्यक्ति गरीबी से बाहर निकलने में कामयाब रहा और कम से कम एक नई नौकरी सामने आई।”

दुनिया में अब भी करीब आधी आबादी यानी करीब चार अरब लोगों की पहुंच इंटरनेट तक नहीं है।

इस बारे में जुकरबर्ग ने मैक्स को लिखा है, “यदि तुम्हारी पीढ़ी उन्हें इंटरनेट से जोड़ने में कामयाब होती है तो हम लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाल सकते हैं। हम सैकड़ों बच्चों को शिक्षा हासिल करने में मदद दे पाएंगे और हजारों लोगों को बीमारियों से बचाव के बारे में बता पाएंगे।”

दुनियाभर में इस वक्त फेसबुक के 1.44 अरब सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

नेशनल

बाबा रामदेव की सोन पापड़ी भी टेस्ट में ‘फेल’, असिस्टेंट मैनेजर समेत 3 को 6 महीने की जेल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। भ्रामक विज्ञापनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को फटकार लगाई थी। अब पतंजलि कंपनी की सोन पापड़ी फूड टेस्‍ट में फेल गई है। मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के असिस्‍टेंट मैनेजर सहित तीन लोगों को छह महीने जेल की सजा सुना दी है। तीनों पर जुर्माना भी लगाया गया है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 59 के तहत सजा सुनाई गई है। असिस्टेंट मैनेजर को 50 हजार और अन्य 2 दोषियों को 10 और 25 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। मामले में शिकायतकर्ता की ओर से रितेश वर्मा ने पैरवी की।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 17 अक्टूबर 2019 को जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ बेरीनाग बाजार का दौरा किया था। इस दौरान बेरीनाग बाजार स्थित लीलाधर पाठक की दुकान में रेड मारी गई। जांच करते हुए रेड टीम ने पतंजलि नवरत्न इलायची सोन पापड़ी के सैंपल लिए और उन्हें जांच के लिए रुद्रपुर की लैंब में भेजा गया। साथ ही सप्लायर रामनगर कान्हा जी और पतंजलि को नोटिस जारी किए गए।

जांच में मिठाई की क्वालिटी घटिया मिली। सैंपल फेल हो गया और पुलिस ने एक्शन लेकर पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के असिस्टेंट जनरल मैनेजर अभिषेक कुमार, कान्हा जी डिस्ट्रीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड रामनगर के असिस्टेंट मैनेजर अजय जोशी, दुकानदार लीलाधर पाठक को गिरफ्तार कर लिया। तीनों के खिलाफ सुनवाई पूरी होने के बाद बीते दिन जेल और जुर्माने की सजा सुनाई गई।

Continue Reading

Trending