Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार में 12वीं की परीक्षा मंगलवार से, 12.61 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

Published

on

Loading

बिहार में 12वीं की परीक्षा मंगलवार से, 12.61 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

पटना | बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की इंटर (12वीं) परीक्षा मंगलवार से पूरे राज्य में प्रारंभ होगी। इस परीक्षा में 12.61 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनके लिए 1,274 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस वर्ष कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को कहा कि 25 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया गया है। सभी केंद्रों और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई है।

इंटर में कदाचारमुक्त परीक्षा में गड़बड़ी पाए जाने पर परीक्षा केंद्रों पर तैनात वीक्षकों के साथ पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी परीक्षा केंद्र पर कोई भी पदाधिकारी, कर्मी, केंद्र अधीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी या कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाए गए तो उन पर न केवल प्राथमिकी दर्ज की जाएगी, बल्कि सेवा से भी बर्खास्त कर दिया जाएगा।

एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक, एक परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को भी वीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इंटर की परीक्षा में टॉपर्स घोटाला का मामला प्रकाश में आने के बाद सरकार की किरकिरी हो चुकी है।

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending