Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार में ठिठुरन बढ़ी, पटना में कक्षा 1 तक के स्कूल बंद

Published

on

Loading

Bihar Coldपटना। बिहार में राजधानी पटना तथा आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को कोहरा छाया हुआ है और ठंडी हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी है। पटना में लगातार चौथे दिन सोमवार को भी धूप नहीं निकली। राज्य के सुपौल का पारा लुढक़कर आठ डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है। इस बीच पटना जिला प्रशासन ने स्कूल में छोटी कक्षाओं की छुट्टी के आदेश दिए हैं तथा आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा है, “आने वाले 24 घंटे के दौरान दिन में कोहरे का असर रहेगा तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में काफी कम अंतर होने के कारण लोग दिनभर ठंड महसूस कर रहे हैं।”

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, “पटना में सोमवार का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, भागलपुर का 10.5 डिग्री, गया का 10.2 डिग्री तथा पूर्णिया का 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सोमवार को राज्य में सुपौल सबसे ठंडा रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”

इधर, पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने पटना में ठंड को देखते हुए 15 दिसंबर तक पहली कक्षा तक के स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं तथा कक्षा दो से आठ तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे के बाद ही खुलेंगे। उन्होंने बताया कि यह आदेश सोमवार से लागू कर दिया गया है।

पटना का सोमवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

एक दिन पहले, रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 14 डिग्री, गया का 22 डिग्री, भागलपुर का 19 डिग्री और पूर्णिया का 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले चार वर्षो में 11 दिसंबर को पटना का यह सबसे कम अधिकतम तापमान है। पिछले वर्ष 11 दिसंबर को पटना का अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस था, जबकि वर्ष 2014 में इसी दिन पटना का अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री था।

इस बीच, कड़ाके की ठंड को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों में अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव अनिरूद्ध कुमार ने बताया कि शीतलहर के मद्देनजर सभी जिलों के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने और जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन को इसके लिए पर्याप्त राशि भी उपलब्ध करा दी गई है।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending