Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

बालों को हेल्थी और डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए नारियल है बेस्ट चॉइस

Published

on

Loading

नारियल पानी यूं तो शरीर को रिफ्रेश करने के लिए सबसे बेहतरीन ड्रिंक हैं। मगर क्‍या आपको पता है ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। खासतौर पर सर्दियों में इससे आपके बाल बेजान नहीं होंगे। साथ ही इससे रूसी और बाल गिरने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। यह बालों की त्‍वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। तो क्‍या हैं इसके फायदे और कैसे करें इसका इस्‍तेमाल आइए जानते हैं।

Coconut Water Side Effects in Hindi: नारियल पानी के सेवन से भी हो सकते हैं  कई नुकसान, ऐसे करें सेवन | Coconut Water Side Effects in Hindi | Patrika  News

बालों को रखता है हाइड्रेट

Are you over-hydrating your hair?

नारियल पानी आपके बालों की स्‍कैल्‍प में गहराई से प्रवेश करता है। जिससे बालों को बिना तेल लगााए भी हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। यह सूखे स्ट्रैंड्स को पोषण देता है, जिससे वे तरोताजा हो जाते हैं और चमकदार दिखाई देते हैं।

टूटने से बचाता है

19 Causes of Hair Loss, How to Treat It | Health.com

नारियल पानी आपके बालों के स्ट्रैंड्स की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। जिससे ये बेजान नहीं होते हैं। इससे ये जल्‍दी टूटते नहीं है। नारियल पानी के मसाज से बाल मजबूत बनते हैं।

खुजली और रूसी को करता है दूर

5 Causes (and Fixes) for Itchy Scalp – Cleveland Clinic

नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व सिर में खुजली को शांत करने में मदद कर सकते हैं। इससे बालों की स्‍कैल्‍प ड्राई नहीं होती है। जिससे सर्दियों में होने वाली रूसी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

फ्रिज़ और स्पिल्ड एंड्स को कम करता है

5 Frizzy Hair Home Remedies, Plus Products and Prevention Tips

नारियल पानी आपके बालों को हाइड्रेट और मैनेज करने योग्य बनाता है। इससे बाल फ्रिज़ फ्री रहते हैं यानि इससे बाल उलझते नहीं है। साथ ये स्प्लिट एंड्स जैसी समस्याओं को कम करता है और आपके बालों को नरम और चमकदार बनाता है।

बालों को बनाता है हेल्‍दी

11 Healthy Hair Tips from Hair Pros - How to Get Healthy Hair

नारियल पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हैं और डैंड्रफ को कम करते हैं। इससे बाल स्‍वस्‍थ और घने बनते हैं।

कैसे करें इस्‍तेमाल

Benefits of drinking coconut water in summer - गर्मी में नारियल पानी पीने  के बडे़ फायदे | Navbharat Times - Navbharat Times

1.नारियल पानी से अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। ये ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे बालों के रोम मजबूत होते हैं जिससे ये जल्‍दी लंबे होते हैं।
2.नींबू और नारियल पानी को मिलाकर स्कैल्प में लगाने से भी बाल अच्‍छे होते हैं। ये डैंड्रफ और स्कैल्प के मुंहासों को कम कर सकता है। इस घोल को 3.अपने बालों में लगाएं और 20 मिनट तक इसे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
4.1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और1 कप नारियल पानी का घोल बनाएं। अब अपने बालों में लगाएं और इसे 10 मिनट से ज्यादा के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्‍ड शैम्पू और गुनगुने पानी से इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

Continue Reading

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending