Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बल्लेबाजों को ‘बेबस’ कर देते थे जहीर : सचिन

Published

on

Loading

मुम्बई| भारत के महान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले अपने पूर्व साथी जहीर खान को ऐसा गेंदबाज करार दिया है, जो अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को ‘बेबस’ कर देते थे। देश के सबसे सफल बाएं हाथ के सीमर जहीर ने गुरुवार को अपने संन्यास की घोषणा की। भारत के लिए 14 साल के करियर में 92 टेस्ट मैच खेरते हुए 311 टेस्ट विकेट लेने वाले जहीर हालांकि एक और सत्र तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलना जारी रखेंगे।

सचिन ने ट्विटर पर जहीर के लिए एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने जहीर को सबसे शांत चित्त तेज गेंजबाजों में से एक करार दिया।

सचिन ने अपने पोस्ट में लिखा, “वह सबसे शांत चित्त तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वह कई मौकों पर बल्लेबाज को बेबस कर देते थे। वह हमेशा चुनौतियों के लिए तैयार रहते थे। मुझे यकीन है कि वह अपनी जिंदगी की नई पारी बेहतरीन तरीके से शुरू करेंगे। मैं जहीर को संन्यास के बाद के जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

जहीर ने भारत के लिए सभी फारमेट में 610 विकेट लिए हैं और वह इस मामले में भारत के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह टेस्ट मैचों में भारत के लिए दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं।

चोट के कारण जहीर लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। तीन साल पहले जहीर ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था।

जहीर ने भारत के लिए 200 एकदिवसीयों में 282 विकेट लिए हैं। वह 17 टी-20 मैचों में भी देश के लिए खेले हैं।

जहीर ने अपने बयान में कहा, “मैं तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ रहा हूं। साथ ही मैं आईपीए-9 के साथ ही घरेलू क्रिकेट भी छोड़ दूंगा। मेरा शरीर अब खेल के लायक नहीं रहा। मैं जानता हूं कि मेरे लिए संन्यास लेने का यह सही वक्त है।”

2011 विश्व कप में जहीर भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे। जहीर ने 18.76 के औसत से कुल 21 विकेट हासिल किए थे। वह पाकिस्तान के के शाहिद अफरीदी के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending