Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

फीफा विश्व कप : प्री-क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ना चाहेगा आस्ट्रेलिया

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)| फीफा विश्व कप के पिछले 20 संस्करणों में से केवल पांच में हिस्सा लेने वाली आस्ट्रेलिया फुटबाल टीम इस बार अपने नए कोच बर्ट वान मारविक के साथ इस बार 21वें संस्करण में नॉकआउट की बाधा पार करने का लक्ष्य रखकर मैदान पर उतरेगी।

आस्ट्रेलिया को 14 जून से होने वाले विश्व कप के लिए ग्रुप-सी में पेरू, डेनमार्क और फ्रांस के साथ शामिल किया गया है।

साल 1930 से लेकर 1962 तक आस्ट्रेलिया ने विश्व कप में हिस्सा नहीं लिया था, 1966 और 1970 में वह क्वालीफाई करने में असफल रही।

आस्ट्रेलिया की टीम 1974 में ग्रुप स्तर तक ही सीमित रही। इसके बाद, 1978 से लेकर 2002 तक उसकी किस्मत खराब रही और वह फिर क्वालीफाई करने में असफल रही। हालांकि, 2006 में उसने अंतिम-16 दौर में प्रवेश हासिल किया लेकिन एक बार फिर 2010 और 2014 में ग्रुप स्तर तक ही रही।

इस बार अपने नए कोच के साथ आस्ट्रेलिया को नॉकआउट दौर को पार करने की आशा है। ऐसे में वह अपने आप में ही एक इतिहास रच लेगी।

आस्ट्रेलिया के नए कोच मारविक के पास विश्व कप टूर्नामेंट का अनुभव है। उनके मार्गदर्शन में नीदरलैंड्स की टीम ने 2010 फीफा विश्व कप के फाइनल तक का सफर तय किया था।

इसके अलावा, मारविक फेयरनूड, बोरूसिया डार्टमंड, हैम्बरगर, साऊदी अरेबिया जैसे क्लबों को भी कोचिंग दी है।

आस्ट्रेलिया की टीम की बात की जाए, तो इसमें यूरोप और एशिया के क्लबों में खेलने वाले खिलाड़ी शामिल हैं। टीम के कप्तान मिले जेडिनाक एस्टन विला क्लब के लिए खेलते हैं।

एस्टन विला क्लब को फुलहाम से चैम्पियनशिप के प्लेऑफ में 27 मई को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा और इस कारण वह इंग्लिश प्रीमियर लीग में प्रवेश करने से रह गई।

मारविक ने अभी तक फीफा विश्व कप के लिए 23 सदस्यीय फाइनल टीम की घोषणा नहीं की है। उन्हें प्रारंभिक 27 सदस्यीय टीम से तीन खिलाड़ियों को हटाना है। ऐसे में विश्व कप में खेलेने के लिए हर खिलाड़ी प्रशिक्षण सत्र में कोच को खुश करने की हर कोशिश कर रहा है।

इस प्रशिक्षण सत्र के बाद आस्ट्रेलिया टीम चेक गणराज्य के खिलाफ दोस्ताना मैच के लिए विएना जाएगी। इसके बाद वह हंगरी और बुडापेस्ट के खिलाफ दो दोस्ताना मैच खेलेगी।

एशिया फुटबाल कनफेडरेशन ग्रुप में आस्ट्रेलिया टीम जापान और साऊदी अरब के बाद तीसरे स्थान पर थी। ऐसे में प्लेऑफ में उसने सीरिया और होंडुरास को हराकर विश्व कप में क्वालीफाई किया था।

आस्ट्रेलिया के विश्व कप में क्वालीफाई करने के बाद ही कोच एग्ने पोस्टेकोग्लु ने टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद मारविक को टीम का नया कोच घोषित किया गया।

मारविक ने समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ को दिए बयान में कहा, मैं कोई जादूगर नहीं हूं। मैं दो दिन में टीम को उस प्रकार नहीं खिला सकता, जैसे में चाहता हूं। इसमे काफी समय लगेगा। इसीलिए, प्रशिक्षण शिविर से शुरुआत बेहद जरूरी है। हम हर दिन अभ्यास कर सकते हैं और दो दोस्ताना मैच खेलना पर्याप्त होगा।

इस सीजन में अपने-अपने क्लबों के लिए मिडफील्डर एरॉन मूये और गोलकीपर मैट रेयान ने अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा, टॉम रोजिक का भी सीजन शानदार रहा है।

कोच मारविक ने कहा, मेरा लक्ष्य पहले दौर में बने रहना है। तभी मैं खुश रहूंगा।

आस्ट्रेलिया टीम :

गोलकीपर : ब्राड जोन्स, मैथ्यू रेयान, मिशेल लेंगराक, डेनी वुकोविक

फारवर्ड : डेनियल अरजानी, टिम काहिल, एपोस्टोलोस गियानोउ, टोमी जुरिक, मैथ्यू लेकी, जेमी मेक्लेरन, एंड्रयू नबाउट, डिमी पेट्राटोस, निकिता रुकावेत्साया

मिडफील्डर : जोशुआ ब्रिलियांते, जेक्सन इर्विने, मिले जेडिनाक, रोबी क्रुसे, मासिमो लुओंगो, मार्क मिलिगान, एरॉन मूये, जेम्स ट्रोइसी

डिफेंडर : अजीज बेहिक, मिलोस डेगनेक, एलेक्स गेर्सबाक, मैथ्यू जुर्मान, फ्रान कराकिक, जेम्स मेरेडिथ, जोश रिडसन, ट्रेंट सेंसबरी, एलेंक्जेंडर सुसनजार और बेली राइट।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending