Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

फातुल्लाह टेस्ट : चौथे दिन भी बारिश का बोलबाला

Published

on

CRICKET-BAN-IND

Loading

फातुल्लाह (बांग्लादेश)। खान साहेब उस्मान अली स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश की क्रिकेट टीमों के बीच जारी एकमात्र टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार सिर्फ 30.1 ओवरों का खेल सम्भव हो सका। खेल सिर्फ पहले सत्र में ही हुआ। इसके बाद भोजनकाल से ठीक पहले आई बारिश ने जाने का नाम नहीं लिया और लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार दिन के खेल को समाप्त करने की घोषणा की गई।

भारत ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 462 रनों पर घोषित की थी। इस लिहाज से मेजबान टीम अब भी 351 रनों से पीछे है। परिणाम के लिहाज से अब इस मैच में कुछ नहीं बचा है। इसके ड्रॉ होने के पूरे आसार हैं। बररहाल, अंतिम बार खेल रोके जाने तक बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 111 रन बना लिए थे। मेजबान टीम ने 30.1 ओलरों का सामना किया। इमरुल कायेस 59 और शाकिब अल हसन शून्य पर नाबाद हैं। कायेस ने 98 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए हैं।

बांग्लादेश ने पहले सत्र में सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (19), मोमिनुल हक (30) और कप्तान मुशफिकुर रहीम (2) के विकेट गंवाए। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने दो और हरभजन सिंह ने एक सफलता हासिल की है। अश्विन ने अपनी फिरकी से काफी प्रभावित किया। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर तमीम का विकेट 27 के कुल योग पर गिरा। अपनी इस पारी के दौरान तमीम बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक 3039 रन बनाने में सफल रहे। तमीम ने हबीबुल बशर (3026) के रिकार्ड को ध्वस्त किया। तमीम ने अब तक 40 मैचों में सात शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं।

इसके बाद कायेस और हक ने दूसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को मुश्किल से निकालने का काम किया। हक 54 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाने का बाद 108 के कुल योग हरभजन की गेंद पर उमेश यादव के हाथों लपके गए। अश्विन ने इसके बाद 110 के कुल योग पर रहीम को आउट कर बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया। इससे पहले, भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 462 रनों पर घोषित कर दी। मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को इसी स्कोर पर खेल रोका गया था। चायकाल के बाद बारिश के कारण एक भी ओवर नहीं फेंका जा सका था।

यह मैच बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा है। पहले दिन जहां सिर्फ 56 ओवर फेंके जा सके थे, वहीं, दूसरे दिन का खेल नहीं हो सका था। तीसरे दिन बारिश ने तीन बार व्यवधान डाला, जिसके कारण तीसरे दिन सिर्फ 47.3 ओवरों का खेल हो सका था। भारत की ओर से शिखर धवन ने 173 और मुरली विजय ने 150 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 98 रन बनाए।

बांग्लादेश की ओर से शाकिब उल हसन ने चार विकेट लिए।

खेल-कूद

T20 World Cup: USA से हारी पाकिस्तानी टीम, सुपर ओवर तक खिंचा मैच

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूएसए की टीम ने पाकिस्तान टी 20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में हराकर सबको हैरान कर दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम के तीन बल्लेबाज 5 ओवर के अंदर ही आउट हो गए। फिर जैसे-तैसे पाकिस्तान ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 159 रन बनाए। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएसए की टीम की शुरुआत शानदार रही। 5 ओवर तक उसका कोई विकेट नहीं गिरा। फिर ओपनर स्टीवन टेलर के आउट होने के बाद कप्तान मोनांक पटेल और एंड्रीस गूस ने मिलकर बाजी पलट दी। आखिरी ओवर में मुकाबला टाई रहा। फिर यूएसए ने सुपर ओवर में 18 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम महज 13 रन बना सकी। इस हार के बाद अब सवाल उठना शुरू हो गया है कि कहीं ऐसा तो नहीं होगा कि पाकिस्तान पहले ही राउंड से बाहर हो जाए। वैसे ऐसा हो सकता है, चलिए आपको समीकरण बताते हैं।

दरअसल इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 20 टीमें खेल रही हैं। सभी टीमों के लिए आईसीसी ने चार ग्रुप बनाए हैं। हर एक ग्रुप में 5 टीमें रखी गई हैं। हर टीम ग्रुप स्टेज में अपने ही ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मैच खेलेगी। इसके बाद हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 8 में जाएंगी। यानी ग्रुप की बाकी तीन टीमों का खेल खत्म हो जाएगा। वैसे तो ग्रुप इस तरह से बनाए गए हैं कि बड़ी टीम आसानी ने आगे चली जाए। लेकिन यूएसए ने जो पाकिस्तान के खिलाफ किया, उसके बारे में तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा।

अब जरा समझते हैं कि पाकिस्तानी टीम क्या सुपर 8 में नहीं पहुंच पाएगी। पाकिस्तान की टीम अपना एक मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे हार मिली है। वहीं यूएसए की टीम अपने दो मैच खेल चुकी है और दोनों जीती है। भारत ने एक मैच खेलकर उसे जीतने में कामयाबी हासिल की है। अब अगर भारतीय टीम पाकिस्तान को अगले मुकाबले में हरा देती है तो अमेरिका के अलावा भारत के भी चार अंक हो जाएंगे, वहीं पाकिस्तान का खाता नहीं खुलेगा। अमेरि का अभी एक मैच आयरलैंड से भी होना है। अगर अमेरिका ये मैच भी जीत जाती है तो उसके पास कुल 6 अंक हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम पाकिस्तान के बाद अमेरिका से भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। यानी अगर ऐसा हुआ तो फिर पाकिस्तान की टीम पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

पाकिस्तानी टीम अमेरिका से हार ही चुकी है। अगर भारत से भी हार जाती है तो उसके पास केवल दो ही मैच और बचेंगे। यानी अगर टीम उन दो मैचों को जीत भी जाती है तो भी केवल 4 ही अंक होंगे, जो सुपर 8 में जाने के लिए नाकाफी हैं। ऐसे में ये जरूर हो सकता है कि पाकिस्तानी टीम कहीं टीम इंडिया को ही ना हरा दे। अगर ऐस हुआ तो फिर टी20 विश्व कप 2024 और भी ज्यादा रोचक हो जाएगा। ऐसे में अब भारत बनाम पाकिस्तान और आयरलैंड बनाम यूएसए मैच सभी की नजर रहने वाली है।

 

Continue Reading

Trending