Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

प्रधानमंत्री पर आई एक और किताब ‘मोदी सूत्र’

Published

on

Loading

प्रधानमंत्री पर एक और किताब 'मोदी सूत्र' (पुस्तक परिचय)

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अब तक करीब 300 किताबें आई हैं। उनमें एक नाम और जुड़ गया है- ‘मोदी सूत्र’। इसमें मोदी के विभिन्न जगहों पर दिए भाषणों एवं वक्तव्यों से 283 सूत्र निकाले गए हैं। मोदी को जानने के लिए इन सूत्रों को पढ़ा सकता है। आलोच्य पुस्तक के लेखक हैं वरिष्ठ पत्रकार हरीश चंद्र बर्णवाल। लेखक नरेंद्र मोदी पर इससे पहले भी एक किताब लिख चुके हैं- ‘मोदी मंत्र’। इन्होंने इसे तब लिखा था, जब भारतीय जनता पार्टी ने मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुना था।

मोदी गुजरात में दंगों के दौरान भले ही अपना ‘राजधर्म’ न निभा पाए हों, मगर पाठकों को इस पुस्तक में उनके जीवन से जुड़ी हुई कई अप्रकाशित तस्वीरों का संकलन 16 पेजों में देखने को मिलेगा। ये सारी तस्वीरें लेखक को प्रधानमंत्री कार्यालय और प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी से प्राप्त हुए।

इस पुस्तक में नरेंद्र मोदी के 283 सूत्र प्रकाशित हैं। इन सूत्रों को विषयवार दस अलग-अलग अध्यायों में बांटा गया है। एक ओर जहां परीक्षा देने वाले छात्रों की बात हो रही है, वहीं वैज्ञानिकों से लेकर जवानों की भी बात हो रही है। पर्यावरण से लेकर सेहत तो व्यक्ति विकास से लेकर मानवता के विकास को लेकर भी सूत्र हैं। सभी सूत्रों को समय-समय पर नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए भाषणों से तैयार किया गया है।

ये सूत्र मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनने के सफर का साक्षी है। यहां पाठकों को नरेंद्र मोदी एक नए रूप में नजर आएंगे, कभी पर्यावरणविद्, कभी सामाजिक कार्यकर्ता, कभी योगी, कभी सेवक तो कभी विचारक। इससे भी बढ़कर नरेंद्र मोदी इस पुस्तक में सामाजिक क्रांति और सकारात्मक बदलाव के अग्रदूत के रूप में पाठकों के सामने दिखेंगे।

(पुस्तक : मोदी सूत्र, लेखक : हरीश चंद्र बर्णवाल, प्रकाशक : ब्लूम्सबरी पब्लिकेशन, दिल्ली। मूल्य : 299 रुपये)

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending