Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

प्रगति मैदान में तीन दिवसीय ‘इंडियन फार्मा एक्सपो’ शुरू

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 3 अगस्त (आईएएनएस)| दिल्ली के प्रगति मैदान में ‘इंडियन फार्मा एक्सपो 2017’ शुरू हो गया जो तीन दिनों तक चलेगा। इस एक्सपो का उद्घाटन करते हुए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल विभाग के संयुक्त सचिव सुधांशु पंत ने कहा कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां निर्माता, खरीदार व विक्रेता को एक साथ एक ही मंच पर आने का मौका मिलता है।

सीआईएमएस मेडिका इंडिया की प्रबंध निदेशक डॉ. मोनिका भाटिया ने कहा, जीएसटी अब तक देश का सबसे बड़ा कर सुधार है, जिसकी वजह से देश के फार्मेसी उद्योग में विदेशी निवेश में बढ़ोतरी होगी। जीएसटी लागू होने से दवा निमार्ताओं को फायदा मिलना शुरू हो गया है जिसका लाभ आम आदमी को मिलेगा।

इंडियन फार्मा एक्सपो 2017 के छठे संस्करण को दर्शकों का भारी उत्साह व प्रोत्साहन मिल रहा है। ‘मेक इन इंडिया’ रिपोर्ट के मुताबिक सन 2020 तक भारत विश्व में दवाओं का तीसरा बड़ा बाजार होगा, जिसका आकार साल 2020 तक 45 अरब डॉलर होगा।

भारत में दवा निर्माण की कीमत यूरोप व अमेरिका में बनाई जा रही दवाओं की कीमतों से तकरीबन आधी है। यह क्षेत्र 2018 तक लगभग 18.98 लाख और 2022 तक लगभग 24.64 लाख रोजगार मुहैया करा सकता है।

इस एक्सपो में पूरे भारत से फार्मा इंडस्ट्री से जुड़ी लगभग 100 से ज्यादा कंपनियां भाग ले रही हैं।

Continue Reading

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending