Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पूर्व पीएम अटल को मिला ‘लिबरेशन वॉर अवॉर्ड’, मोदी ने बताया लोगों के लिए प्रेरणा

Published

on

modi-bangladesh

Loading

ढाका । पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पाकिस्तान से बाग्लांदेश को आजाद कराने में उनके योगदान के लिए रविवार को बांग्लादेश स्वंतत्रता युद्ध सम्मान प्रदान किया गया। दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पुरस्कार को पूर्व प्रधानमंत्री के स्थान पर स्वीकार किया। ढाका में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने उन्हें यह पुरस्कार सौंपा।

मोदी ने कहा कि यह भारत के लोगों के लिए गौरव का क्षण है। संसद में दिसंबर 1971 में वाजपेयी के भाषण को याद करते हुए मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत और बांग्लादेश के बीच मित्रता का ऐसा बंधन है जो किसी भी दबाव के आगे नहीं टूटेगा और न ही कभी किसी कूटनीति का शिकार होगा। मोदी ने वाजपेयी के भाषण का हवाला देते हुए कहा, “देर से ही सही बांग्लादेश को मान्यता प्रदान करके, एक सही कदम उठाया गया है। इतिहास को बदलने की प्रक्रिया हमारे सामने चल रही है।” वाजपेयी के भाषण को दोहराते हुए मोदी ने कहा, “नियति ने इस संसद को, इस देश को ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में रख दिया है जब हम न केवल मुक्ति संग्राम में अपने जीवन की आहुति देने वालों के साथ लड़ रहे हैं, बल्कि हम इतिहास को एक नई दिशा देने का भी प्रयास कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा था, “आज बांग्लादेश में अपनी आजादी के लिए लड़ने वालों और भारतीय जवानों का रक्त साथ-साथ बह रहा है। यह रक्त ऐसे संबंधों का निर्माण करेगा जो किसी भी दबाव से टूटेंगे नहीं, जो किसी भी कूटनीति का शिकार नहीं बनेंगे। बांग्लांदेश की मुक्ति अब निकट आ रही है।” मोदी ने कहा कि वाजपेयी का संदेश हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों को देना है। स्वयं की बात करते हुए मोदी ने कहा कि यद्यपि वह राजनीति में काफी देर से आए। उन्होंने कहा कि वाजपेयी द्वारा 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता के लिए बुलाए गए सत्याग्रह में शामिल होने के लिए दिल्ली आने वाले कई कार्यकर्ताओं में वह भी शामिल थे।

उन्होंने स्वयं को उन लाखों भारतीयों में से एक बताया जो चाहता था कि इस संकल्पना को महसूस किया जाए। मोदी ने कहा कि यह सम्मान ऐसे नेता को दिया जा रहा है जो उनकी प्रेरणा है और जिन्होंने बांग्लादेश मुक्ति युद्ध को दौरान विपक्ष के नेता के रूप में मार्गदर्शन किया। मोदी ने कहा, “मेरे जैसे लाखों लोगों के लिए प्रेरणामूर्ति भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी को बांग्लादेश सम्मानित कर रहा है।” मोदी ने कहा, “अगर वाजपेयी जी स्वास्थ्य ठीक होता और आज वह स्वंय यहां मौजूद होते तो इस अवसर को चार चांद लग जाते।” बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनके देश के मुक्ति युद्ध में वाजपेयी के योगदान का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, “एक राजनेता केतौर पर अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा बांग्लादेश को दिए गए उनके उदार सहयोग ने हमारे ध्येय (बांग्लादेश की स्वतंत्रता) के लिए समर्थन जुटाने में अहम भूमिका निभाई।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending