Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने मॉरीशस के विकास के लिए बंधुआ मजदूरों को सराहा

Published

on

Narendra_Modi, maritius

Loading

पोर्ट लुइस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ी मेहनत के सहारे मॉरीशस को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए गुरुवार को भारतीय मूल के बंधुआ मजदूरों की सरहाना की। यहां पर महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब कभी भी विश्व में मॉरीशस के विकास की सराहना की जाएगी, तो उसका श्रेय हम भारतीयों के खाते में आएगा।

उन्होंने कहा कि जो लोग यहां पर बंधुआ मजदूर के रूप में आए थे, वे अपने श्रम और पीड़ा के साथ आज देश को एक नई ऊंचाई पर ले गए हैं। लेकिन जब कभी भी लोग मॉरीशस में विकास की बात करेंगे, तो इसका श्रेय हमारे खाते में आएगा, क्योंकि वे सभी भारत के रहने वाले थे। उन्होंने कहा कि मॉरीशस ने मेरा दिल जीत लिया है और इसीलिए मेरी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। मोदी ने भरोसा दिलाते हुए कहा, “भारत, मॉरीशस के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने का हर संभव प्रयास करेगा।” उन्होंने मॉरीशस में विकास और प्रगति के लिए भारतीय समुदाय को नमन किया।

मोदी ने आम का उदाहरण देते हुए कहा, “अगर लोग मॉरीशस देखेंगे तो वे इस बात का फैसला कर सकेंगे कि भारत कैसा होगा, क्योंकि जब नमूना (मॉरीशस) इतना अच्छा है तो अंदर का सामान कितना अच्छा होगा।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending