Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पश्चिम बंगाल में अवैध वन्यजीव उत्पादों संग 2 गिरफ्तार

Published

on

Loading

कोलकाता, 4 जून (आईएएनएस)| सश सीमा बल (एसएसबी) ने रविवार को पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले से 3.51 करोड़ रुपये मूल्य के अवैध वन्यजीव उत्पादों की खेप जब्त की है, जिसे भूटान के माध्यम से तस्करी कर चीन ले जाया जाना था।

एसएसबी के एक अधिकारी ने बताया कि एसएसबी 53 बटालियन के जवानों ने खुफिया सूचना के आधार पर शनिवार की दोपहर दो लोगों को गिरफ्तार किया, जिनकी पहचान धीरेन बर्मन और धालू बर्मन के रूप में हुई है।

इस दौरान जब्त किए गए वन्यजीव उत्पादों में 4.64 लाख रुपये मूल्य के गैंडे के सींग, 3 करोड़ रुपये मूल्य के चार टोके गैको (सरीसृप/छिपकली) और अनुमानित 51 हजार रुपये कीमत के रेंडियर (हिरण की नस्ल) के सींग शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, वन अधिकारियों द्वारा जब्त किए गए टोके गैको छिपकलियों और वन्यजीव उत्पादों की कुल कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार के अनुसार 3,51,56,666 रुपए आंकी गई है। जब्त किए गए छिपकलियों और वन्यजीव उत्पादों को भूटान के माध्यम से भारत से चीन में तस्करी किया जाना था।

उन्होंने कहा कि इन उत्पादों का उपयोग चीन में दवा बनाने में किया जाता है।

आधिकारी के अनुसार, गैको, गैंडे और रेंडियर पश्चिम बंगाल के जलदापारा वन और बुक्सा टाइगर रिजर्व में पाए जाते हैं और इनकी अलीपुरद्वार मार्ग के द्वारा तस्करी की जा रही थी।

उन्होंने कहा, इसके बाद भूटान से इन्हें चीन भेजा जाता।

गिरफ्तार किए गए तस्करों को बाद में पश्चिम बंगाल के वन विभाग को सौंप दिया गया, जहां उन्होंने अधिकारियों को बताया कि उन्हें आम तौर पर प्रति गैको के लिए उसके वजन के हिसाब से पांच से 20 लाख रुपये मिलते हैं।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending