Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पर्वतारोहण अभी थोड़ा खतरनाक : नेपाल

Published

on

काठमांडू,नेपाल,भूकंप,माउंटेनियरिंग एसोसिएशन,पुनर्निर्माण

Loading

काठमांडू | नेपाल में पर्वतारोहण अभियान अभी थोड़ा खतरनाक हो सकता है, क्योंकि भूकंप के बाद के झटके जहां जारी हैं, वहीं लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि पर्वत की ढलानों के अंदर कोई दरार पड़ी है या नहीं। यह जानकारी नेपाल माउंटेनियरिंग एसोसिएशन ने रविवार को दी। एसोसिएशन के प्रथम उपाध्यक्ष संता बीर लामा ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि 25 अप्रैल को आए भूकंप के बाद स्थानीय गाइड सहित 700 से 800 लोग हिमालय की विभिन्न चोटियों पर स्थित आधार शिविरों में हैं।

लेकिन अब, करीब 80 फीसदी लोग पर्वत से नीचे चले आए हैं। लामा ने कहा, “पर्वतारोही चिंतित हैं और गाइड को अभी पर्वतारोहण में रुचि नहीं है, क्योंकि इनमें से कइयों ने अपने परिवार के सदस्यों को खोया है और उनके मकान नष्ट हो गए हैं।” पर्वत से नीचे आ गए कई पर्वतारोही अपने-अपने देशों को लौटने पर विचार कर रहे हैं। माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई का सबसे बेहतर दो सप्ताह का समय (15-29 मई) नजदीक आ रहा है। लामा ने कहा कि सरकार अभी भी पर्वतारोहण रद्द करने को लेकर हिचकिचा रही है, जिससे देश को काफी कमाई होती है। लामा के अनुसार, भूकंप ने नेपाल में पर्यटन के लिए बड़ी समस्या खड़ी की है, क्योंकि सरकार को पहाड़ी इलाके में सड़कों तथा पुलों के पुनर्निर्माण करने हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending