Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

‘परमाणु समझौते पर खुशी मनाने का अभी वक्त नहीं’

Published

on

iran nuclear deal

Loading

बीजिंग। तेहरान परमाणु समझौता भले ही संपन्न हो गया है, लेकिन इस पर खुशी मनाने का वक्त अभी नहीं आया है, क्योंकि ईरान तथा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने इसे पूर्ण रूप से लागू करने की बहुत बड़ी चुनौती बाकी है। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यह बात कही। एजेंसी ने बुधवार को अपनी समीक्षा में कहा, “एक दशक से अधिक समय की वार्ता के बाद चिर प्रतीक्षित ईरान परमाणु समझौते को आखिर एक आकार मिल गया।”

सिन्हुआ के लेखक लीयू चांग ने समीक्षा में कहा, “तेहरान परमाणु समझौता भले ही संपन्न हो गया है, लेकिन इसपर खुशी मनाने का समय अभी नहीं आया है, क्योंकि ईरान तथा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने इसे पूर्ण रूप से लागू करने की बहुत बड़ी चुनौती होगी।” समीक्षा में कहा गया है कि मंगलवार को हुए व्यापक समझौते के दौरान सभी वार्ताकार पक्षों – एक तरफ ईरान तो दूसरी तरफ ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, अमेरिका तथा जर्मनी- ने मजबूत राजनीतिक इच्छा शक्ति तथा लचीले रुख का प्रदर्शन किया।

साथ ही कहा गया कि यदि समझौते का प्रभावी व वफादारीपूर्वक क्रियान्वयन किया गया, तो यह मानवीय इतिहास में दुनिया के सबसे कठिन मुद्दों में से एक का शांतिपूर्ण व कूटनीतिक तरीके से समाधान का असाधारण रूप से सफल उदाहरण बन जाएगा। समझौते की पहली कड़ी परीक्षा यह है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा रिपब्लिकन नियंत्रित अमेरिकी कांग्रेस को इस मुद्दे पर विश्वास में ले पाते हैं या नहीं, खासकर तब जब ओबामा का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है।

समीक्षा के मुताबिक, “समझौते से भविष्य में अमेरिका के पीछे हटने का एक प्रमुख कारण मध्य पूर्व में उसका निकटस्थ सहयोगी इजरायल हो सकता है।” समीक्षा में कहा गया है कि सबसे अफसोसजनक यह है कि इजराल मध्यपूर्व में ईरान को अपना कट्टर दुश्मन समझता है, जो लगातार समझौते का विरोध करता रहा है और समझौते को नुकसान पहुंचाने के किसी भी मौके को नहीं चूकना चाहेगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending