Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नेपाल वापस नहीं जाना चाहते बिहारी कामगार

Published

on

Loading

रक्सौल (बिहार)| विनाशकारी भूकंप प्रभावित नेपाल से लौटकर आए बिहार के प्रवासी कामगारों के चेहरों पर दहशत अभी भी दिख रही है। उन्हें अपनी आजीविका और भविष्य की चिंता तो है, लेकिन उन्होंने इस हिमालयी देश में दोबारा वापस न जाने का फैसला किया है।

अनिल ठाकुर ने बताया, “हम अपनी आजीविका के लिए क्या करेंगे? हमें दोबारा नौकरी ढूंढ़नी है। लेकिन हमारा परिवार काम के लिए काठमांडू जाने की इजाजत देगा, इसकी उम्मीद कम है।”

भारत-नेपाल सीमा से सटे पूर्वी चंपारण के रक्सौल में स्थित राहत शिविर में 25-30 साल के अनिल 20-25 साल के सुरेंद्र साहनी तथा अन्य प्रवासी कामगारों के साथ रह रहे हैं।

सिवान के अनिल और दरभंगा के साहनी उन 40,000 प्रवासी कामगारों में शामिल हैं, जो वापस लौट आए हैं और बिहार में अपने-अपने घरों की ओर रवाना हो रहे हैं। वे सभी नेपाल वापस जाने को लेकर डरे हुए हैं।

उनका भविष्य उस समय अनिश्चित दिख रहा है, जब एक मई को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा है।

अनिल ने आईएएनएस से कहा, “मैं नेपाल कभी नहीं जाऊंगा, इसका कोई सवाल ही पैदा नहीं होता। मैं काम के लिए देश के दूसरे राज्यों में जाऊंगा, क्योंकि मैं नेपाल में मौत के नजदीक से हो कर आया हूं।”

अनिल विदेशी पर्यटकों के लिए काम करने वाली एक पर्यटन एजेंसी में काम कर रहे थे, जो कि काठमांडू में फायदेमंद क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि अच्छी जिंदगी को लेकर उनकी उम्मीद क्षीण हो गई है।

साहनी ने बताया कि वह पहले घर जाएंगे और कम से कम एक सप्ताह रहेंगे।

उन्होंने कहा, “मैं आजीविका की तलाश में तमिलनाडु, केरल या आंध्र प्रदेश जैसे दक्षिण भारत के किसी राज्य में जाऊंगा, क्योंकि मेरे गांव और पड़ोसी गांव के लोग वहीं काम कर रहे हैं।”

एक अन्य प्रवासी कामगार मोहम्मद अशरफ ने भूकंप को याद करते हुए कहा कि काठमांडू में हजारों लोग मारे गए हैं और वह कभी भी आजीविका के लिए नेपाल नहीं जाएंगे।

बिहार के सिवान निवासी अशरफ ने बताया, “यह कठिन फैसला है, लेकिन कभी नेपाल नहीं जाऊंगा, क्योंकि भगवान ने मुझे एक नई जिंदगी दी है।”

ऐसी ही कहानी शिविर में मौजूद संतोष सिंह, अली हसन, मोहम्मद तैयब, सोहन ठाकुर, मिथलेश सिंह और सुल्तान अहमद जैसे लोगों की है।

यहां तैनात सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, हर साल नेपाल की सीमा से लगे बिहार के जिलों से हजारों लोग हिमालयी राज्य की तरफ, विशेषकर राजधानी काठमांडू में आजीविका की तलाश में जाते हैं।

अधिकारियों ने बताया, “भूकंप के बाद अबतक पांच लाख में सिर्फ 40,000 लोग ही बिहार लौटे हैं। कई लोग वहां फंसे हुए हैं और वे भी जल्द लौट आएंगे।”

अत्यधिक गरीबी, रोजगार की कमी, अशिक्षा और अन्य वजहों से इन लोगों को आजीविका की तलाश में नेपाल से सटे बिहार और बाढ़ प्रभावित कोसी क्षेत्र से नेपाल जाना पड़ता है।

 

प्रादेशिक

ई मेल के जरिए अहमदाबाद के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस जांच में जुटी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के बाद अहमदाबाद के तीन स्कूलों में आज बम की धमकी मिली है। सोमवार को ईमेल के जरिए स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है। दरअसल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तीसरे चरण के लिए मतदान किया जाना है। इससे ठीक एक दिन पहले सुबह के समय एक ईमेल मिला, जिसमें स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी।

इस सूचना के मिलने के बाद अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की टीम हरकत में आई और मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई। जानकारी के मुताबिक बाहरी सर्वर से मेल भेजा गया था, जिसमें कहा गया कि जो लोग नहीं मानेंगे उनके खिलाफ हम सख्त कार्रवाई करेंगे और हम इसे बम से उड़ा देंगे। बता दें कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। इस धमकी पर गंभीरता से पुलिस-प्रशासन ने जांच की और स्कूलों को खाली करा कर स्कूलों की तलाशी ली गई। हालांकि यह धमकी केवल अफवाह मात्र निकली। हालांकि इस बाबत भी पुलिस की जांच जारी है।

बता दें कि पुलिस प्रशासन द्वारा इस बाबत कार्रवाई शुरू कर दी गई है और पुलिस विभाग सख्त एक्शन लेने की बात कह रहा है। जिस ईमेल आईडी से मेल भेजा गया है, उसकी भी जांच की जा रही है और जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही पुलिस द्वारा लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें कहीं कुछ भी अज्ञात मिले या दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचित किया जाए।

Continue Reading

Trending