Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल : भूकंप पीड़ितों ने घरों की मरम्मत शुरू की

Published

on

काठमांडू,विनाशकारी भूकंप,मीडिया,मकवनपुर जिले,ग्राम विकास समिति

Loading

काठमांडू | विनाशकारी भूकंप की मार झेल रहे नेपाल वासियों को अब जल्द आने वाले मानसून की चिंता सताने लगी है। पीड़ितों ने डर से खुद ही अपने क्षतिग्रस्त आशियानों की मरम्मत शुरू कर दी है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रपटों से मिली। ‘कांतिपुर न्यूज’ की रपट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि पीड़ित अब सरकारी मदद और मुआवजे की राह तकने की बजाय खुद ही शामियाने बनाने और अन्य जरूरी सामान की व्यवस्था करने में जुट गए हैं।

मकवनपुर जिले के गोगेन गांव निवासाी उत्तर बहादुर गुरुं ग ने सोमवार से अपने ध्वस्त घर का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया। उन्हें सरकार से एक भी शामियाना नहीं मिला है। वह अपने 14 सदस्यों वाले परिवार के साथ एक अस्थायी टैंट में रहे रहे हैं। गुरुं ग ने बातया कि हमने अपने घरों का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया है क्योंकि जल्द आने वाले मानसून में हम इन्हें नहीं बना पाएंगे। गोगेन की ग्राम विकास समिति (वीडीसी)के सचिव राजेंद्र श्रेष्ठ ने बताया कि स्थानीय लोग आश्वस्त नहीं हैं कि सरकार की ओर से अभी भी उन्हें टैंट और अन्य सहायता सामग्री मिलेगी। हलांकि गांव के कुछ परिवारों को शामियाने उपलब्ध कराए गए हैं, लेकिन वे बारिश के मौसम के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending