Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

नागालैंड उपचुनाव में भारी मतदान

Published

on

Loading

कोहिमा, 30 जुलाई (आईएएनएस)| नागालैंड के नार्दर्न अंगामी-1 सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। क्षेत्र के कुल 16,235 मतदाताओं में से 78 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया।

निर्वाचन अधिकारी राजेश सौंदराराजन ने आईएएनएस को फोन पर बताया, मतदान का अंतिम आंकड़ा शाम चार बजे लिया गया था, जो 78.55 प्रतिशत था। हमें उम्मीद है कि यह 79 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया और मतदान के दौरान कोई बड़ी घटना नहीं घटी।

सौंदराराजन ने कहा कि 25 मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया गया।

दो मतदान केंद्रों -टी. खेल अपर और एल. खेल अपर2- पर वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की खबरें आई थीं, लेकिन उन्हें ठीक कर लिया गया।

इस सीट पर नागा पीपुल्स फ्रंट(एनपीएफ) के अध्यक्ष शुरहोजेली लीजीत्सु का सीधा मुकाबला निर्दलीय उम्मीदवार केखरी योम से है। लीजीत्सु की सरकार को राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने 19 जुलाई को तब बर्खास्त कर दिया था, जब वह विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाए थे।

इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत इसलिए पड़ी, क्योंकि एनपीएफ के विधायक ख्रीहू लीजीत्सु ने 24 मई को इस्तीफा दे दिया था, ताकि इस सीट से चुनाव जीतकर उनके पिता शुरहोजेली लीजीत्सु विधानसभा में पहुंच सकें और मुख्यमंत्री पद पर बरकरार रहें।

लीजीत्सु (80) ने चुनावी राजनीति से संन्यास ले लिया था, लेकिन 22 फरवरी को उन्हें वापस लौटना पड़ा था, क्योंकि जनजातीय समूहों के हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग ने इस्तीफा दे दिया था और मुख्यमंत्री का पद लीजीत्सु को संभालना पड़ा था।

जेलियांग ने 19 जुलाई को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें एनपीएफ के 36, भाजपा के चार और सात निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया।

लीजीत्सु ने आईएएनएस से कहा, मैं मतदान पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा, क्योंकि एनपीएफ के बड़े नेता पार्टी के खिलाफ हो गए हैं। सिर्फ भगवान जानता है, क्या होगा। लीजीत्सु इसके पहले नागालैंड विधानसभा के लिए आठ बार निर्वाचित हो चुके हैं।

Continue Reading

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending