Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

द सूफी रूट ने पहले कन्सर्ट की घोषणा की

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)| अलग तरह के संगीत के अनुभव को प्रेरित करने और उसे आगे बढ़ाने के लिए स्थापित, फ्राइडे फिल्मवर्क्स, इनविजन एंटरटेनमेन्ट और इन्वॉल्व्ड मैट्रिक्स के ‘द सूफी रूट’ ने अपने पहले कन्सर्ट की मेजबानी की घोषणा की है। यह कन्सर्ट 18 नवंबर 2017 को कुतुबमीनार परिसर में आयोजित किया जा रहा है। इसमें जावेद अख्तर, मनोज मुंतशिर, कामना प्रसाद, फौजिया दास्तानगो व कई अन्य हस्तियां अपनी कला का जौहर दिखाती नजर आएंगी।

पिछले कई सालों में भारत में हुए कन्सर्ट की तुलना में द सूफी रूट कई मायनों में अलग है। द सूफी रूट भारत का पहला सूफी महोत्सव है, क्योंकि यहीं से इस जॉनर का उद्गम हो रहा है। यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहरों में शामिल किया गया इसका बेहतरीन आयोजन स्थल कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स खुद ही एक इतिहास को बयां करता है और यह पहली बार है कि यहां इस तरह के कन्सर्ट का आयोजन किया जा रहा है।

तुर्की कलाकारों द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुति भी देखने लायक होगी, क्योंकि एक साथ दो प्राचीन और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध तुर्की तसव्वुफ संगीत और भारतीय सूफी संगीत का समागम यहां होने वाला है।

दुनिया भर के कलाकारों के लिए एक मंच तैयार करने के उद्देश्य से द सूफी रूट ने ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और तुर्की को शामिल किया है। उन्हें अभी से ही अगले साल दिल्ली में इसी स्थान पर होने वाले कन्सर्ट में प्रस्तुति देने के लिए चुन लिया गया है।

प्रसिद्ध भारतीय गीतकार, संवाद लेखक और कवि मनोज मुंतशिर ने कहा, आपकी मंजिल आपको ढूंढ रही होती है, बस जरूरत होती है उसकी आवाज सुनने की। अपने दिल में बसे उस स्थान को ढूंढिए, जिसे अब तक दुनिया भी नहीं ढूंढ पाई है, लेकिन खुद को खोने ना दें। द सूफी रूट आपको उन राहों पर लेकर जाता है, जिस पर आप कभी नहीं गए। उन कुछ घंटों के दौरान हर वो नजारा, हर वो आवाज, हर वो चीज जो आप महसूस करते हैं, वो आपके रूहानी दरवाजों को खोलती है। मैं अपनी कविताओं के साथ आपका इंतजार करूंगा। हमारा दिल उस रास्ते को पहचानता है, आईए उस दिशा में साथ मिलकर कदम बढ़ाते हैं।

इस कार्यक्रम के आयोजक और द सूफी रूट के को-ओनर, इनविजन एंटरटेनमेन्ट के गगन टकयार कहते हैं, सूफी कविताएं नि:स्वार्थ अनुभवों और वास्तविकता से रूबरू कराने पर आधारित होती हैं। द सूफी रूट में अपने काव्य खंड के माध्यम हम उस जादू को अपने दर्शकों तक पहुंचाना चाहते हैं और उन्हें एक ऐसा अनुभव देना चाहते हैं, जिसे वो ताउम्र याद रखेंगे।

Continue Reading

प्रादेशिक

सलमान खान फायरिंग मामले में पांचवां आरोपी गिरफ्तार, शूटर्स को पैसे और घर के बाहर रेकी में की थी मदद

Published

on

Loading

मुंबई। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग मामले में पांचवा आरोपी मोहम्मद रफीक चौधरी पंजाब से गिरफ्तार हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, चौधरी ने दोनों शूटर सागर पाल और विक्की गुप्ता को पैसे और सलमान खान के घर की रेकी करने में मदद की थी। मोहम्मद चौधरी को आज आज यानी मंगलवार को मुंबई लाया जा रहा है, जहां उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा और हिरासत की मांग की जाएगी।

इससे पहले सलमान के घर के बाहर फायरिंग मामले में एक आरोपी ने आत्महत्या कर ली थे। मरने वाले का नाम अनुज थापन है। अनुज थापन पर फायरिंग केस में हथियार मुहैया करवाने का आरोप था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी अनुज थापन ने कस्टडी में मिलने वाली चद्दर से ही अपनी जान लेने का प्लान बनाया। उसने बाथरूम में चद्दर से फंदा लगाकर अपनी जान ले ली। जैसे ही वहां मौजूद लोगों को इस बात की भनक पड़ी उसे तुरंत पास ही के अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया था। लेकिन GT अस्पताल में पहले उनकी हालत गंभीर बताई गई और फिर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Continue Reading

Trending