Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

दोहरा शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने गुप्टिल

Published

on

guptill-record

Loading

वेलिंग्टन| न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (नाबाद 237) ने शनिवार को वेस्टपैक स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ हुए आईसीसीसी विश्व कप-2015 के क्वार्टर फाइनल मैच में दोहरा शतक लगाया। एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले वह पांचवें बल्लेबाज हैं। गुप्टिल से पहले भारत के रोहित शर्मा (264, 209), सचिन तेंदुलकर (200 नाबाद) , वीरेद्र सहवाग (219) और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (215) ने एकदिवसीय क्रिकेट में इस मील के पत्थर को छुआ है। सबसे पहले सचिन ने पांच साल पहले दोहरा शतक लगाया था।

गुप्टिल ने एकदिवसीय क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी और विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली। वह विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। गेल विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी विश्व कप में 215 रनों की पारी खेली थी लेकिन गुप्टिल ने उसे भी पीछे छोड़ दिया। गुप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली। इससे पहले उनका और किसी कीवी बल्लेबाज का सर्वोच्च योग 189 रन था और अब वही अपने ही रिकार्ड को तोड़ते हुए आगे निकल गए हैं।

यही नहीं, गुप्टिल विश्व कप में लगातार दूसरा शतक लगाने वाले पहले कीवी बल्लेबाज हैं। विश्व कप में लगातार चार शतक का रिकार्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending