Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

दिल्ली पहुंचा कलाम का पार्थिव शरीर, राष्‍ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर, वायुसेना के विशेष विमान, दिल्‍ली के पालम हवाई, राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, भारत की तीनो सेनाओं के अध्‍यक्ष, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल नजीब जंग, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर

Loading

नई दिल्‍ली। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर करीब 12बजे वायुसेना के विशेष विमान से दिल्‍ली के पालम हवाई पर पहुंचा। कलाम को श्रद्धांजलि देने राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, भारत की तीनो सेनाओं के अध्‍यक्ष, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल नजीब जंग, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर भी पालम हवाई अड्डे पंहुचे। यहां से उनका पार्थिव शरीर उनके दिल्‍ली स्थित सरकारी आवास 10,राजाजी मार्ग ले जाया गया, जहां शाम चार बजे से आम जनता भी पूर्व राष्‍ट्रपति को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकेगी।CK-_YU3WoAAVLSz

इससे पूर्व डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए और लोकसभा की कार्यवाही आज और कल के लिए स्थगित कर दी गई। सरकारी सूत्रों के मुताबिक कलाम के परिवार के सदस्यों के अनुरोध पर उनका अंतिम संस्कार तमिलनाडु के रामेश्वरम में किया जाएगा।

गुवाहाटी से दिल्ली के लिए रवाना

शिलांग में कल शाम अंतिम सांस लेने वाले देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के पार्थिव शरीर को आज सुबह एक विशेष विमान से नयी दिल्ली के लिए रवाना किया गया। कई वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों ने देश के मिसाइल मैन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

कलाम के पार्थिव शरीर को सुबह करीब सवा छह बजे वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर के जरिए शिलांग से गुवाहाटी लाया गया जिसके बाद लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडे पर दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति को अंतिम श्रद्धांजलि दी गई। कलाम की पार्थिव देह को गुवाहाटी लाए जाने के दौरान मेघालय के राज्यपाल वी षणमुगंथन साथ थे और उन्होंने बाद में भारत रत्न को पुष्पांजलि अर्पित की।

देश के लिए अपूर्णीय क्षति

असम के मुख्यमंत्री तरण गोगोई ने राज्य की ओर से कलाम को श्रद्धांजलि दी और उनके निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया। गोगोई ने कहा, कलाम के निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है। वह बच्चों से प्यार करते थे, वह देश से प्यार करते थे। मैंने कई बार उनसे मुलाकात की। मैं उन्हें असम के ग्रामीण इलाकों में लेकर गया। वह बहुत ही सरल और ईमानदार व्यक्ति थे। राज्य के साथ संपूर्ण भारत उनके निधन के शोक में डूबा है।

गोगोई ने कहा कि कलाम देश की सबसे लोकप्रिय हस्तियों में से एक थे और अंतिम क्षण तक उनका जोश युवाओं की तरह था। पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत ने भी जनता के राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि दी। मुख्य सचिव वीके पीपरसेनिया, पुलिस महानिदेशक खगेन शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव एमजीवीके भानु, गह आयुक्त एल एस चांगसान और गुवाहाटी पुलिस आयुक्त मुकेश अग्रवाल समेत असम सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि दी।

थल सेना और वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद थे और उन्होंने भी देश के मिसाइल मैन को अंतिम श्रद्धांजलि दी। असम प्रदेश कांग्रेस समिति अध्यक्ष अंजन दत्ता और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी वहां मौजूद थे और उन्होंने भी कलाम को श्रद्धांजलि दी।

 

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending