Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

डोभाल, जयशंकर से मिले अमेरिकी अधिकारी

Published

on

नई-दिल्ली,अमेरिका,एस-जयशंकर,पाकिस्तान,डैन-फील्डमैन,राष्ट्रपति-बराक-ओबामा,अफगानिस्तान

Loading

नई दिल्ली | अमेरिका के अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान मामलों के विशेष प्रतिनिधि डैन फील्डमैन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव एस. जयशंकर से मुलाकात कर अफगानिस्तान के बारे में चर्चा की। उनकी यह मुलाकात अफगानिस्तान पर भारत-अमेरिका के उच्चस्तरीय विमर्श का हिस्सा थी। फील्डमैन ने डोभाल, जयशंकर तथा भारत सरकार के अन्य अधिकारियों से मंगलवार को मुलाकात की।

अमेरिकी दूतावास से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह यात्रा और मुलाकात अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की जनवरी यात्रा के बाद आपसी संबंधों में आई गर्मजोशी को और आगे बढ़ाने के लिए है। बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी तथा सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला के हालिया वाशिंगटन दौरे के नतीजों पर चर्चा की। साथ ही उनके बीच अफगानिस्तान के निरंतर एवं समावेशी विकास, संप्रभुता तथा लोकतांत्रिक राजनीतिक व्यवस्था पर भी चर्चा हुई।

नेशनल

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, अमित शाह ने डाला वोट

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत देश के 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। तीसरे चरण में बीजेपी का बहुत कुछ दांव पर है जिसने पिछले आम चुनावों में गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में स्थित इन निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकतर पर जीत हासिल की थी। कुल 93 सीट के लिए 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 120 महिलाएं हैं, जबकि पात्र मतदाताओं की संख्या 11 करोड़ से ज्यादा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले 26 अप्रैल को दूसरे चरण और 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान संपन्न कराया गया था।

चुनाव की तीसरे चरण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, डिंपल यादव, दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह चौहान समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में कुल 1331 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। खास बात यह है कि चुनाव के इस चरण में 10 केंद्रीय मंत्रियों और चार पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत कई वरिष्ठ नेताओं का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा।

चुनाव आयोग के अनुसार 1.85 लाख मतदान केंद्रों पर 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं – 8.85 करोड़ पुरुष और 8.39 करोड़ महिलाओं का स्वागत करने के लिए लगभग 18.5 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसमें कहा गया है कि चरण 3 के लिए 85 वर्ष से अधिक उम्र के 14.04 लाख से अधिक, 100 वर्ष से अधिक आयु के 39,599 मतदाता मतदाता पंजीकृत हैं,जिन्हें अपने घर से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुजरात के अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने अपनी पार्टी सचिव सोनल पटेल को गांधीनगर से अपना उम्मीदवार बनाया है।

Continue Reading

Trending