Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

डालमिया बीसीसीआई अध्यक्ष, ठाकुर बने सचिव, राजीव शुक्ला हारे

Published

on

jagmohan-dalmia-bcci-chief

Loading

चेन्नई। दिग्गज क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया की 10 साल बाद एक बार फिर से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद पर वापसी हुई है। वह सोमवार को आधिकारिक तौर पर बीसीसीआई के अध्यक्ष चुन लिए गए। डालमिया के अलावा, हरियाणा क्रिकेट संघ के प्रमुख अनिरुद्ध चौधरी बोर्ड के नए कोषाध्यक्ष और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अनुराग ठाकुर सचिव के रूप में चुने गए हैं। एजीएम में सबसे बड़ा झटका कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला को लगा जब उन्हें अनिरुद्ध चौधरी से हार का सामना करना पड़ा। वहीं अमिताभ चौधरी संयुक्त सचिव पद का चुनाव जीते।

डालमिया का चयन यहां आयोजित वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में हुआ। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष डालमिया 2004 में बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से हटे थे। बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए बोर्ड के निर्वासित अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार का गुट आमने-सामने था। माना जा रहा है कि 74 वर्षीय डालमिया को दोनों गुटों का समर्थन प्राप्त है।

वहीं पवार गुट के अनुराग ने सचिव पद का चुनाव एक मत के अंतर से जीता। वह बड़ौदा के संजय पटेल के खिलाफ खड़े थे जिन्हें श्रीनिवासन का करीबी माना जाता है। बीसीसीआई के नियमों के अनुसार इस बार चुनाव के लिए उम्मीदवारों को नामांकित करने की बारी पूर्व क्षेत्र संघो की थी। गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण में हुए कथित स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामले की सुनवाई करते हुए श्रीनिवासन को बीसीसीआई के चुनाव से दूर रहने को कहा था। श्रीनिवासन तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) से नामांकित थे।

सर्वोच्च न्यायालय में फिलहाल आईपीएल से जुड़े मामले की सुनवाई जारी है और न्यायालय ने श्रीनिवासन पर ‘हितों के टकराव’ का हवाला देते हुए चुनाव से दूर रहने को कहा था। श्रीनिवासन बीसीसीआई के अध्यक्ष रहते हुए आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के भी मालिक रहे जिसकी न्यायालय ने आलोचना की। पूर्व आईसीसी प्रमुख और 2005 से 2008 के बीच बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे शरद पवार की भी नजरें अध्यक्ष पर थीं लेकिन पूर्व क्षेत्र से उन्हें कोई भी प्रस्तावक या अनुमोदक नहीं मिला। इस कारण वह नामांकन नहीं कर सके थे।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending