Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

डब्ल्यूटीओ में भारत के रुख को स्वीकारा गया : सरकार

Published

on

Loading

नई दिल्ली| सरकार ने शुक्रवार को कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महापरिषद ने खाद्य सुरक्षा के लिए सरकारी भंडारण से संबंधित एक फैसले को स्वीकार कर लिया है। इस तरह से भारत के प्रमुख रुख को स्वीकार कर लिया गया है। वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने डब्ल्यूटीओ संबंधी भारतीय रुख पर लोकसभा में कहा कि सरकार एक ऐसे निष्कर्ष को हासिल करने में सफल रही है, जिसमें भारतीय चिंता का समाधान है।

सीतारमन ने कहा, “कल (पिछले दिन) डब्ल्यूटीओ के महापरिषद ने व्यापार सुविधा समझौता और बाली दौर के बाद के कार्य से संबंधित खाद्य सुरक्षा के लिए किए जाने वाले सरकारी भंडारण पर एक फैसले को स्वीकार किया।” मंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा के लिए सरकारी भंडारण का फैसला एक नया और स्पष्ट फैसला है।nirmala sitharaman bjp minister

सीतारमन ने इस फैसले का राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश की, लेकिन कुछ विपक्षी सदस्यों ने उनकी टिप्पणी का विरोध किया। सीमारमन ने कहा, “यह फैसला इसलिए हो पाया क्योंकि हम कमजोर तबके के हित में अदम्य शक्ति के साथ वार्ता कर रहे थे।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री के मजबूत नेतृत्व में और ठीक तरीके से पेश करते हुए एक वाजिब रुख को प्रभावी तौर पर रखा गया। इससे हमारी चिंता पर गौर किया गया, उसे समझा गया और उसका निराकरण किया गया।”

नेशनल

देश के नए नौसेना प्रमुख बने दिनेश कुमार त्रिपाठी, ली आर हरि कुमार की जगह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नए नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया है। आज ही मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं। दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending